Saturday, Apr 20 2024 | Time 09:41 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


सीएए में ऐसा कुछ नहीं है कि विरोध करना पड़े- सिंह

सीएए में ऐसा कुछ नहीं है कि विरोध करना पड़े- सिंह

झुंझुनू, 30 दिसंबर (वार्ता) केंद्रीय सड़क परिवहन राज्यमंत्री एवं पूर्व थल सेनाध्यक्ष जनरल वी के सिंह ने कहा है कि नागिरक संशोधन कानून (सीएए) में ऐसा कुछ नहीं है जिससे किसी को इसका विरोध करना पड़े।

श्री सिंह ने सोमवार को राजस्थान में झुंझुनू जिले के प्रसिद्ध शक्तिपीठ मां शाकंभरी के दर्शन करने के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि कुछ लोगों ने इस बारे में जो भ्रम फैलाया है, उसे निकालकर फेंक देना चाहिए। इसमें अल्पसंख्यकों के साथ नाइंसाफी जैसी कोई चीज नहीं है। एनपीआर की प्रक्रिया देश में पहले से चालू है। जनगणना के अनुसार देश के नागरिकों की संपूर्ण जानकारी लेना मात्र ही एनपीआर का काम है।

उन्होंने एक फिल्म के एक किस्से का जिक्र करते हुए कहा कि एक फिल्म में हीरो को भ्रम होता है कि चूल्हा जलेगा तो आग जलेगी और आग जलेगी तो मेरा घर जल जाएगा। उसी तरह कुछ लोगों को भ्रम हो गया है। सिर्फ एक राज्य में एनआरसी लागू होने मात्र से कहीं उनका घर न जल जाए। जबकि एनआरसी सिर्फ असम में लागू हुआ है, बाकी जगह तो इसे लागू करने के लिए अब तक कोई मानक ही तय नहीं हुए हैं।

श्री सिंह ने कहा कि असम में एनआरसी लागू करने का आदेश उच्चतम न्यायालय ने दिया था। इसे पूरे देश में लागू करने से पहले आम सहमति बनाई जाएगी। इसमें डरने जैसी कोई बात नहीं है। उन्होंने कहा कि जो लोग देश के नागरिक नहीं हैं। सिर्फ उन्हें ही डिटेंशन सेंटर में रखा जाता है, तो इसमें डरने जैसी कोई चीज नहीं होनी चाहिए। जो लोग वीजा की समयावधि निकल जाने के बाद भी उस देश में रुके रहते हैं, उन्हें सामान्य जेल में नहीं रखा जा सकता, तो फिर डिटेंशन सेंटर में ही रखा जाता है।

झारखंड विधानसभा चुनाव परिणामों को लेकर श्री सिंह ने कहा कि लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनाव के मुद्दों में फर्क होता है। विधानसभा चुनावों में क्षेत्रीय मुद्दे काफी प्रभावी होते हैं। झारखंड में चुनाव हारना कोई बड़ा नुकसान नहीं है। दिल्ली में विधानसभा चुनाव के संदर्भ में उन्होंने कहा कि भाजपा का एक मजबूत संगठन है। संगठन अपना भरसक प्रयत्न करेगा, जिससे दिल्ली की विधानसभा में भी भाजपा की सरकार होगी।

इससे पहले श्री सिंह ने प्रसिद्ध शक्तिपीठ मां शाकंभरी मन्दिर में पत्नी भारतीसिंह बेटियों योग्जासिंह और मृणालिनिसिंह के साथ माता के मंदिर की परिक्रमा की।

सर्राफ सुनील

वार्ता

image