Saturday, Apr 20 2024 | Time 00:08 Hrs(IST)
image
राज्य


रक्तदान, अंगदान, देहदान से जुड़ी भ्रांतियों के निवारण में जागरूकता के लिए हो कार्य-मिश्र

रक्तदान, अंगदान, देहदान से जुड़ी भ्रांतियों के निवारण में जागरूकता के लिए हो कार्य-मिश्र

जयपुर, 22 फरवरी (वार्ता) राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा है कि प्रदेश में नवगठित 17 जिलों में इण्डियन रेडक्रॉस सोसायटी की जिला शाखाओं के विस्तार का कार्य तेजी से किया जाए।

श्री मिश्र गुरुवार को राजभवन में इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी की राज्य स्तरीय समीक्षा बैठक में संबोधित कर रहे थे। उन्होंने जिला कलेक्टरों द्वारा रेडक्रॉस जिला शाखाओं में सदस्यों की संख्या बढ़ाए जाने, सर्वाइकल कैंसर और अन्य रोगों के प्रति जागरूकता के साथ ही आदिवासी क्षेत्रों में रेडक्रॉस गतिविधियों के लिए विशेष प्रयास करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने रक्तदान, अंगदान और देहदान के लिए लोगों को प्रेरित करने और इससे जुड़ी भ्रांतियों के निवारण में भी जागरूकता का आह्वान किया।

उन्होंने कहा कि राज्य में जिन रेडक्रॉस शाखाओं के भवन नहीं हैं, वहां जिला कलेक्टर स्तर पर भूमि आवंटन की कार्यवाही भी त्वरित की जाए। उन्होंने विद्यालयों में विद्यार्थियों को एक दिवसीय प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण देने के साथ सामाजिक सेवाओं के लिए प्रेरित किए जाने की आवश्यकता जताई। राज्यपाल ने टीबी मुक्त भारत अभियान के तहत निक्षय मित्रो की संख्या में बढ़ोतरी किए जाने पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा कि रेडक्रॉस के जरिए अंगदान, देहदान, नशामुक्ति अभियान, रक्तदान शिविर आदि में जन भागीदारी बढ़ाई जाए।

श्री मिश्र ने पीड़ित मानवता की सेवा के लिए सभी को मिलकर कार्य करने पर जोर देते हुए कहा कि रेड क्रॉस आपदा के समय ही नहीं सामान्य परिस्थितियों में भी सेवा और सहायता के लिए निरंतर तत्पर रहें। उन्होने रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा आकस्मिक दुर्घटनाग्रस्त व्यक्तियों की प्राथमिक चिकित्सा के जरिए जान बचाने के लिए भी आम जन में जागरूकता प्रसार की आवश्यकता जताई। इससे पहले श्री मिश्र ने इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी राज्य शाखा की राज्य प्रबंध समिति के चेयरमैन राजेश कृष्ण बिड़ला एवं अन्य सदस्यों को बधाई और शुभकामना दी। राज्यपाल ने समीक्षा बैठक में “रेडक्रॉस टाइम्स” न्यूज लेटर का लोकार्पण भी किया।

जोरा

वार्ता

More News
त्रिपुरा में 81 प्रतिशत मतदान, विपक्ष ने जताई गड़बड़ी की आशंका

त्रिपुरा में 81 प्रतिशत मतदान, विपक्ष ने जताई गड़बड़ी की आशंका

19 Apr 2024 | 11:41 PM

अगरतला, 19 अप्रैल (वार्ता) त्रिपुरा में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में शुक्रवार को 1,685 मतदान केंद्रों पर अनुमानित 81 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

see more..
सिक्किम में शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ चुनाव, शाम 7 बजे तक 68 प्रतिशत से अधिक मतदान

सिक्किम में शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ चुनाव, शाम 7 बजे तक 68 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 11:38 PM

गंगटोक, 19 अप्रैल(वार्ता) सिक्किम की 32 विधानसभा सीटों और एक मात्र लोकसभा सीट के लिए शुक्रवार को हुये मतदान में 68.06 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
image