Wednesday, Apr 24 2024 | Time 04:02 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


कृषक ऋण ब्याज माफी योजना का लाभ मिलने में विलंब न हो - शिवराज

कृषक ऋण ब्याज माफी योजना का लाभ मिलने में विलंब न हो - शिवराज

भोपाल, 15 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज कहा कि प्रदेश के 'डिफाल्टर' किसानों के लिये लागू की गई मुख्यमंत्री कृषक ब्याज माफी योजना का लाभ दिलाना सुनिश्चित किया जाये। किसानों को योजना का लाभ मिलने में विलंब नही होना चाहिए।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार श्री चौहान ने संबंधित अधिकारियों को दिए निर्देश में यह बात कही है। श्री चौहान ने किसानों से समर्थन मूल्य पर फसल खरीदने और इसके एवज में मिलने वाले भुगतान के परिप्रेक्ष्य में कहा कि फसल विक्रय के बाद जिस दिनांक को किसान की लिंकिंग राशि बैंक के समिति खाते में प्राप्त होती है, उस राशि को उसी दिन कृषक के ऋण खाते में समायोजित की जाना सुनिश्चित की जाये। ऐसा किये जाने से किसान पर ब्याज अधिभारित नहीं होगा। साथ ही किसान को सभी योजनाओं का लाभ बैंक में राशि प्राप्त होने के दिनांक से यथावत मिलेगा।

सूत्रों ने कहा कि मुख्यमंत्री की मंशानुरूप राज्य सहकारी बैंक मर्यादित की ओर से इस आशय के निर्देश आज जारी कर दिये गये हैं। प्रदेश के सभी जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देशों का सख्ती से पालन सुनिश्चित करने को कहा गया है।

सरकार ने हाल ही में मुख्यमंत्री कृषक ब्याज माफी योजना शुरू की है, जिसमें ऐसे सभी किसान, जो फसल ऋण की राशि जमा नहीं करवा पाने के कारण डिफॉल्टर हो गए हैं, उनका ब्याज सरकार भर रही है। इसके लिए प्रदेश की सभी कृषक प्राथमिक सहकारी संस्थाओं में फॉर्म भरने की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है।

प्रशांत

वार्ता

image