Thursday, Apr 25 2024 | Time 13:02 Hrs(IST)
image
भारत


एम्स की विस्तार योजना में संसाधनों की कमी नहीं होगी.नड्डा

एम्स की विस्तार योजना में संसाधनों की कमी नहीं होगी.नड्डा

नयी दिल्ली 13 सितम्बर(वार्ता) केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जगत प्रसाद नड्डा ने कहा है कि अखिल भारतीय आयुर्विग्यान संस्थान(एम्स) की देश में ही नहीं विदेशों में भी विशिष्ट पहचान है और सरकार इसकी विस्तार योजना के लिए संसाधनों में किसी प्रकार की कमी नहीं होने देगी ।

एम्स परिसर में मरीजों और उनके साथ आने वाले तिमारदारों की सुविधा के लिए गुरुवार को बैट्री चलित मिनी बस सेवा का शुभारंभ करते हुए श्री नड्डा ने कहा कि देश में चिकित्सा के क्षेत्र में यह अग्रणी संस्थान है । एम्स की साख देश में ही नहीं अन्य देशों में भी है और भारत आने वाले कई विशिष्ट गणमान्य इस संस्थान की जानकारी लेने में विशेष रुचि दिखाते हैं।

बैट्री चलित मिनी बस सेवा टेलीविजन चैनल इंडिया टीवी ने कंपनी सामाजिक जिम्मेदारी(सीएसएस) के तहत मुहैया कराई है। सेवा के शुभारंभ के अवसर पर इंडिया टीवी के अध्यक्ष रजत शर्मा. एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया. इंडिया टीवी की प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी रितू धवन के अलावा अन्य गणमान्य मौजूद थे।

इंडिया टी वी ने दस मिनी बस उपलब्ध कराई हैं जिनके रखरखाव. ड्राईवर और अन्य खर्चे वह वहन करेगी। यह सेवा निशुल्क उपलब्ध होगी।

श्री नड्डा ने कहा कि चिकित्सा के क्षेत्र में एम्स एक ब्रांड के रुप में स्थापित हो चुका है और इस काम में योगदान करने वाले सभी बधाई के पात्र हैं।

एम्स के विस्तार का जिक्र करते हुए श्री नड्डा ने कहा कि यह काम जल्द ही शुरु हो जायेगा। विस्तार योजना के लिए संसाधन जुटाने की दिशा में वित्त मंत्री से बातचीत की जा चुकी है। शहरी विकास मंत्रालय से भी मंजूरी पर काम तेजी से चल रहा है और उम्मीद है कि वह नरेंद्र मोदी सरकार के वर्तमान कार्यकाल में ही इसकी शुरुआत हो जायेगी ।

संस्थान के निदेशक डा. गुलेरिया के एम्स के बजट में किसी प्रकार की कटौती नहीं किए जाने के आग्रह पर स्वास्थ्य मंत्री ने भरोसा दिलाया कि इसमें किसी भी प्रकार की कमी नहीं होगी। उन्होंने कहा कि हरियाणा के झज्जर में 2500 करोड़ रुपए की लागत से तैयार किया जा रहा कैंसर संस्थान अगले साल जनवरी में चालू हो जायेगा। एम्स में कई सौ करोड़ रुपए के काम शुरु हैं। सौ करोड़ रुपए की लागत से बाह्य रोगी विभाग और 230 करोड़ रुपए के व्यय से तैयार किया जा रहे सर्जिकल ब्लाक में अगले कुछ महीनों में सेवाएं शुरु हो जायेगी। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि एम्स के बाह्य रोगी विभाग में रोजाना 20 हजार मरीज उपचार के लिए आते हैं।

सरकार की आयुष्मान स्वास्थ्य योजना की जानकारी देते हुए श्री नड्डा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 सितंबर को झारखंड से इसकी शुरुआत करेंगे। इस योजना के तहत 10.74 करोड़ परिवारों के 55 करोड़ लोगों को पांच लाख रुपए की चिकित्सा पेपर लेस और कैश लैस मुहैया कराई जायेगी।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा श्री मोदी गरीबों को बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने के लिए गंभीर है और इस दिशा में हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री डायलिसिस योजना के तहत 900 करोड़ रुपए मुहैया कराये गए और इससे 25 लाख गुर्दा रोगियों ने लाभ उठाया है। चार हजार करोड़ रुपए की दवाईयां मुफ्त मुहैया कराई गई हैं।

श्री शर्मा ने इंडिया टी वी की तरफ से एम्स में शुरु की गई बैट्री बस सेवा को एक शुरुआत बताया और कहा कि आगे भी वह सहयोग करते रहेंगे। उन्होंने कहा कि एम्स अस्पताल नहीं एक मंदिर है । लोगों की इसमें बहुत श्रद्धा है और मरीज जब सब जगह से उम्मीद खो देता है तो बहुत भरोसे के साथ एम्स में आता है। उन्होंने एम्स के डाक्टरों से अपील की कि वह लोगों को अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरुक करने के लिए प्रेरित करें।

मिश्रा जितेन्द्र

वार्ता

More News
एआईआरएफ की कार्यसमिति की बैठक सम्पन्न

एआईआरएफ की कार्यसमिति की बैठक सम्पन्न

25 Apr 2024 | 10:17 AM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) ऑल इंडिया रेलवे मेन्स फेडरेशन (एआईआरएफ) के शताब्दी अधिवेशन के दूसरे दिन बुधवार को एआईआरएफ कार्यसमिति की बैठक यहां मल्टी स्पोर्टस इंडोर हॉल में आयोजित की गयी।

see more..
अपनी हार देख लोगों को बांटने की कोशिश कर रहे मोदी: संजय सिंह

अपनी हार देख लोगों को बांटने की कोशिश कर रहे मोदी: संजय सिंह

24 Apr 2024 | 11:25 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) आम आदमी पार्टी (आप) के वरिष्ठ नेता एवं राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने कहा कि पहले चरण के मतदान के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपनी हार का अंदेशा हो गया है इसलिए वह उल-जूलूल बातें करके लोगों को आपस में बांटने की कोशिश कर रहे हैं।

see more..
पश्चिम बंगाल सरकार ने स्कूलों में नियुक्तियां रद्द करने के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में दायर की याचिका

पश्चिम बंगाल सरकार ने स्कूलों में नियुक्तियां रद्द करने के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में दायर की याचिका

24 Apr 2024 | 10:47 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) पश्चिम बंगाल सरकार ने कलकत्ता उच्च न्यायालय की ओर से राज्य के 23,123 शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों की नियुक्ति रद्द करने के आदेश को उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी है।

see more..
चुनावी बांड: एसआईटी जांच के लिए उच्चतम न्यायालय में जनहित याचिका

चुनावी बांड: एसआईटी जांच के लिए उच्चतम न्यायालय में जनहित याचिका

24 Apr 2024 | 10:25 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) रद्द कर दी गई चुनावी बांड योजना में 'घोटाले' का आरोप लगाते हुए इसकी जांच उच्चतम न्यायालय के एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश की निगरानी में कराने का निर्देश देने की मांग वाली एक जनहित याचिका शीर्ष अदालत में दायर की गई है।

see more..
image