Friday, Mar 29 2024 | Time 06:34 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


कश्मीर में मीडिया के लिए आपातकाल जैसे हालात- थानवी

कश्मीर में मीडिया के लिए आपातकाल जैसे हालात- थानवी

जयपुर 30 अगस्त (वार्ता )राजस्थान में हरिदेव जोशी पत्रकारिता विश्वविद्यालय के कुलपति ओम थानवी ने जम्मू कश्मीर में अभिव्यक्ति की आजादी पर प्रतिबंध लगाने का आरोप लगाते हुए कहा है कि वहां मीडिया के मामले में आपातकाल के हालात हो गये है।

श्री थानवी ने आज यहां प्रेस क्लब में चाय पर चर्चा कार्यक्रम में कहा कि जम्मू कश्मीर में अखबार नहीं बेचे जा रहे तथा बुनियादी फोन बंद होने से पत्रकार को नागरिको की परेशानियो के बारे में सूचनाएं लेना भी कठिन हो रहा है। उन्होंने कहा कि आपातकाल के दौरान तत्कालीन सरकार ने सारे अधिकार हाथ मे लेकर अभिव्यक्ति पर प्रतिबंध लगाया था लेकिन कश्मीर में बिना कानून के नागरिकों के अधिकारो का उल्लंघन हो रहा है। उन्होंने कहा कि वहां मीडिया कुछ भी करने में सक्षम नहीं है।

उन्होंने कहा कि देश में अजीबसा माहौल बना है लोग बोलते नहीं चुप है। सामाजिक कार्यकर्ता गौरी लंकेश की हत्या के बाद लोग डर गये है। देश में गाय ही नहीं मनुष्य की जान लेना भी आसान हो गया है। उन्होंने कहा कि संतुलन बनाना भी आसान नहीं रहा। कुछ लोग सत्ता के साथ है तो कुछ विरोध में है। मैं यह कहना चाहता हूं कि सत्ता के साथ चलकर पत्रकारिता नहीं हो सकती। ऐसी परिस्थितियां ध्रूवीकरण के कारण हो रही है।

श्री थानवी ने विश्वविद्यालय की चर्चा करते हुये कहा कि बंद होने के बाद फिर से विश्वविद्यालय खोलना शायद पहला उदाहरण है। इसे वापस खडा करना आसान काम नहीं हैँ। चार छह माह में पाठ्यक्रम तैयार किया गया है तथा सितम्बर के पहले सप्ताह से स्नातकोत्तर कक्षाएं शुरू करेंगे।

रामसिंह पारीक

वार्ता

More News
कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

28 Mar 2024 | 10:02 PM

जयपुर, 28 मार्च (वार्ता ) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) चुनाव प्रबंधन समिति के सह-संयोजक एवं विराटनगर विधायक कुलदीप धनखड़ ने अजमेर लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी रामचंद्र चौधरी द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ अमर्यादित टिप्पणी करने की कड़ी निंदा करते हुए कहा है कि इसके खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई जाएगी।

see more..
image