Saturday, Apr 20 2024 | Time 10:39 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


रक्तदान और अंगदान के लिए सोच विकसित हो: त्रिवेंद्र

रक्तदान और अंगदान के लिए सोच विकसित हो: त्रिवेंद्र

देहरादून 01 अक्टूबर (वार्ता) उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान दिवस पर अपने सरकारी आवास में आयोजित रक्तदान शिविर का उद्घाटन करते हुये आह्वान किया कि रक्त के अभाव में किसी की जान नहीं जानी चाहिए। यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि ब्लड बैंकों तक आर्थिक एवं सामाजिक रूप से पिछड़े लोगों की भी पहुंच बने।

श्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि रक्तदान के साथ, अंगदान के लिए भी वातावरण बनाए जाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि अंगदान से दूसरों के जीवन को बचाया जा सकता है। इसके लिए पूरे समाज में जागरूकता लानी होगी। उन्होंने कहा कि सोच ऐसी विकसित करनी होगी ताकि अधिक से अधिक लोग रक्तदान की ही तरह अंगदान के लिए भी प्रेरित हों।

स्टेट ब्लड ट्रांसफ्यूजन काउंसिल और उत्तराखण्ड राज्य एड्स नियंत्रण समिति द्वारा आयोजित इस शिविर में मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में औसतन प्रति वर्ष 80 हजार यूनिट रक्त की आवश्यकता होती है जबकि यहां एक लाख यूनिट रक्तदान, हर साल किया जा रहा है। इस तरह हम रक्तदान में सरप्लस स्टेट हैं। दूसरे उन राज्यों में भी मदद कर सकते हैं जहां रक्त की जरूरत होती है।

इस अवसर पर अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ऋषिकेश की डाॅ. गीता नेगी ने रक्तदान के विषय में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि कि रक्तदान के साथ ही सुरक्षित रक्तदान भी जरूरी है। औसतन प्रति हजार जनसंख्या पर 25 रक्तदाताओं की जरूरत होती है। विकसित देशों में यह औसत 50 प्रति हजार है जबकि भारत में प्रति हजार जनसंख्या पर केवल आठ रक्तदाता हैं। देश में आवश्यकता की अपेक्षा रक्त की कमी है। वैसे सामान्य भारतीय रक्तदान को इच्छुक रहता है परंतु कतिपय भ्रांतियों के कारण रक्तदान नहीं करता है। इन भ्रांतियों को दूर करने के लिए आम व्यक्ति को जागरूक बनाना होगा।

मुख्यमंत्री ने रक्तदान में महत्वपूर्ण करने वालों को सम्मानित भी किया। सम्मानित होने वालों में अनिल वर्मा, रवींद्र काला, एस एस अंसारी, विमल डबराल, डाॅ. सुरेंद्र आदि शामिल थे। शिविर में मुख्यतः मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार रमेश भट्ट, मुख्यमंत्री सुरक्षा के जवानों, हुडको, एनसीसी, एनएसएस, भारत स्काउट गाईड, पीअरएसआई, शिवालिक, एनआईवीएच, गुरू रामराय, डीएवी, दून मेडिकल कालेज आदि संस्थाओं के सदस्यों ने रक्तदान किया।

कार्यक्रम में इंडिया फाउंडेशन के शौर्य डोभाल, राज्य स्तरीय बीस सूत्री कार्यक्रम और क्रियान्वयन समिति के उपाध्यक्ष नरेश बसंल, सचिव नितेश झा, प्रभारी सचिव डा. पंकज पाण्डे, डीजी हेल्थ डा.अमिता उप्रेति, डा. अर्जुन सिंह सैंगर, अनिल सती आदि उपस्थित रहे।

सं. उप्रेती

वार्ता

image