Friday, Apr 26 2024 | Time 01:00 Hrs(IST)
image
दुनिया


किम जोंग के साथ तीसरी बैठक संभव: ट्रम्प

किम जोंग के साथ तीसरी बैठक संभव: ट्रम्प

वाशिंगटन 12 अप्रैल (शिन्हुआ) अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन के साथ तीसरी बैठक की संभावना व्यक्त की है।

श्री ट्रम्प ने गुरुवार को व्हाइट हाउस में दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन के साथ द्विपक्षीय बैठक से पहले पत्रकारों से यह बात कही।

व्हाइट हाउस की ओर से उपलब्ध कराई गयी जानकारी के मुताबिक उत्तर कोरियाई नेता से तीसरी मुलाकात की संभावना को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, “यह संभव हो सकता है, तीसरा शिखर सम्मेलन हो सकता है जोकि एक प्रक्रिया के तहत होगा। यह तेज प्रक्रिया नहीं है, मैंने ऐसा कभी नहीं कहा कि यह होगा। मुझे शिखर सम्मेलन के दौरान अच्छा लगा और मेरा मानना है कि उत्तर कोरिया के नेता के साथ बातचीत बेहतर रही।”

अमेरिकी राष्ट्रपति ने श्री किम जोंग और दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति के साथ त्रिपक्षीय शिखर सम्मेलन की संभावना से भी इन्कार नहीं किया।

गौरतलब है कि वियतनाम के हनोई में फरवरी में अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प और उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता के बीच दूसरी बहुप्रतीक्षित शिखर बैठक में कोई समझौता नहीं हो सका। शिखर बैठक में दोनों नेताओं ने परमाणु निरस्त्रीकरण तथा अर्थव्यवस्था को बेहतर करने के लिए कई उपायों पर बातचीत की थी।

रवि, उप्रेती

शिन्हुआ

image