Thursday, Apr 25 2024 | Time 10:05 Hrs(IST)
image
विशेष » कुम्भ


इस बार कुंभ की पहचान स्वच्छ और डिजिटल कुंभ के रूप में: मोदी

इस बार कुंभ की पहचान स्वच्छ और डिजिटल कुंभ के रूप में: मोदी

कुंभनगर (प्रयागराज) 24 फरवरी (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस साल के कुंभ को स्वच्छ और सुरक्षित बनाने के लिए आयोजन में शामिल हजारों स्वच्छाग्रहियों, सफाई कर्मियों, सुरक्षा बलों और नागरिकों को धन्यवाद दिया और कहा कि इस बार का कुंभ स्वच्छ और डिजिटल कुंभ के रूप में जाना जायेगा।

उन्होंने प्रतीक के तौर पर पांच स्वच्छाग्रहियों और सफाईकर्मियों के पैर धोकर उनका अभिनंदन भी किया। श्री मोदी ने रविवार को यहां संगम में स्नान कर मां गंगा की पूजा की और उसके बाद “स्वच्छ कुंभ स्वच्छ अाभार” कार्यक्रम में कुंभ के आयोजन को सफल बनाने वाले लोगों को सम्मानित किया। उन्होंने कार्यक्रम से पहले दो महिलाओं और तीन पुरुष सफाईकर्मियों/स्वच्छाग्रहियों के पैर धोये, उन्हें अंगवस्त्रम ओढ़ाये और उनसे बात की। कार्यक्रम के दौरान उनके लिए 51 करोड़ रुपये के पैकेज और स्वच्छ सेवा कोष की घोषणा की गयी।

प्रधानमंत्री ने कहा, “इस बार कुंभ की पहचान स्वच्छ कुंभ के रूप में हुई है। सभी स्वच्छता कर्मियों का योगदान सराहनीय है। मैने देखा लोग कुंभ में साफ सफाई की भूरि भूरि प्रशंसा कर रहे थे। इसके असली हकदार आप सब हैं। अस्थायी व्यवस्था में जहां से 20 से 22 करोड़ लोग आये हों इस तरह की साफ सफाई मुश्किल चुनौती है। आपने नामुमकिन को मुुमकिन बना दिया।”

उन्होंने कहा कि कुंंभ 2019 में काम करने वाले सभी स्वच्छाग्रहियों के लिए वर्ष 2025 तक प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की किश्त केन्द्र सरकार भरेगी। इन सभी स्वच्छाग्रहियों को आयुष्मान योजना का लाभ दिया जायेगा और प्रधानमंत्री श्रम योगी मान धन पेंशन योजना के तहत इनका पंजीकरण कर एक पैसिव एकाउंट बनाकर उसमें 10 हजार रुपये का योगदान सरकार देगी और इतनी ही राशि सरकार अपनी योगदान के रूप में देगी। साथ ही उनकी बेटियों की शिक्षा के लिए उचित राशि भी दी जायेगी। उन्होंने बताया कि विशेष परिस्थितियों में इन सुरक्षाग्रहियों की मदद के लिए एक स्वच्छ सेवा कोष गठित किया गया है।

अजीत, उप्रेती जितेन्द्र

जारी वार्ता

There is no row at position 0.
image