Thursday, Apr 25 2024 | Time 18:33 Hrs(IST)
image
भारत


करतारपुर गलियारे में उद्घाटन में जाने वालों को राजनीतिक मंजूरी लेनी होगी

करतारपुर गलियारे में उद्घाटन में जाने वालों को राजनीतिक मंजूरी लेनी होगी

नयी दिल्ली 31 अक्टूबर (वार्ता) कांग्रेस नेता एवं पूर्व क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू द्वारा करतारपुर गलियारे के उद्घाटन अवसर पर पाकिस्तान सरकार के निमंत्रण पत्र को स्वीकार करने की खबरों के बीच विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि सभी आमंत्रित लोगों को पाकिस्तान जाने के लिए नियमानुसार राजनीतिक मंज़ूरी लेनी होगी।

ऐसी रिपोर्टें आयीं हैं कि श्री सिद्धू ने नौ नवंबर को करतारपुर गलियारे के उद्घाटन अवसर पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है।

इस बारे में पूछे जाने पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि करतारपुर साहिब की यात्रा का मतलब पड़ोसी देश की यात्रा है और राजनीतिक हस्तियों एवं पाकिस्तान द्वारा आमंत्रित लोगों को यात्रा से पहले राजनीतिक मंजूरी लेनी होगी।

उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि राजनीतिक हस्तियां या निमंत्रित लोग, जो सोचते हैं कि उन्हें राजनीतिक मंजूरी लेनी होगी और उनके नाम सूची में नहीं है, उन्हें इसका पता चल जाएगा। काेई अचरज वाली बात नहीं होनी है। मेरी समझ यह है कि ऐसी यात्राओं के लिए राजनीतिक मंजूरी लेने का सामान्य नियम लागू होगा।”

श्री कुमार ने एक सवाल के जवाब में यह भी बताया कि भारत ने उद्घाटन समारोह में शामिल होने के लिए केन्द्रीय मंत्रियों एवं राजनीतिक लोगों समेत 450 एवं 31 अन्य लोगों की सूची पाकिस्तान को स्वीकृति के लिए भेजी है लेकिन पता चला है कि पाकिस्तान कोई और ही सूची तैयार कर रहा है।

उन्होंने यह भी बताया कि भारत और पाकिस्तान दोनों तरफ उद्घाटन नौ नवंबर को ही होगा, पर उद्घाटन कौन करेगा, ये अभी विचाराधीन है।

सचिन, उप्रेती

वार्ता

More News
हार के भय से भ्रमित कर रहे हैं मोदी : कांग्रेस

हार के भय से भ्रमित कर रहे हैं मोदी : कांग्रेस

25 Apr 2024 | 4:53 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने बृहस्पतिवार को आरोप लगाया कि लोकसभा चुनाव के पहले चरण मतदान के रुख को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आम जनता को भ्रमित कर रहे हैं।

see more..
पहले चरण के रूझानों से परेशान मोदी कांग्रेस के ‘न्याय पत्र’ को दे रहे हैं सांप्रदायिक रंग : जयराम

पहले चरण के रूझानों से परेशान मोदी कांग्रेस के ‘न्याय पत्र’ को दे रहे हैं सांप्रदायिक रंग : जयराम

25 Apr 2024 | 4:37 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने गुरुवार को आरोप लगाया कि लोकसभा चुनाव के पहले चरण के रुझानों से परेशान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सबसे पुरानी पार्टी के ‘न्याय पत्र’ को सांप्रदायिक रंग देने की कोशिश कर रहे हैं।

see more..
image