Friday, Mar 29 2024 | Time 06:57 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


योजनाओं के क्रियान्वयन में लापरवाही वाले होंगे दंडित-कुशवाह

योजनाओं के क्रियान्वयन में लापरवाही वाले होंगे दंडित-कुशवाह

भोपाल, 02 सितम्बर (वार्ता) मध्यप्रदेश के उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण मंत्री भारत सिंह कुशवाह ने कहा कि योजनाओं के क्रियान्वयन में लापरवाही या गड़बड़ी करने वाले अधिकारी-कर्मचारी दंडित होने से बच नहीं सकते।

श्री कुशवाह बुधवार को नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण के सभाकक्ष में इंदौर, उज्जैन, भोपाल और होशंगाबाद संभागों की विभागीय गतिविधियों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि गड़बड़ी करने वालों की रिटायरमेंट के बाद पेंशन बंद करने की कार्यवाही राज्य सरकार द्वारा की गई है। अधिकारी-कर्मचारी इस बात को ध्यान में रखें कि गड़बड़ी को कतई बर्दाश्त नहीं किया जायगा।

उन्होंने कहा कि उद्यानिकी विभाग के अधिकारी महीने में एक बार आवश्यक तौर पर ब्लाक स्तर पर समीक्षा बैठक करें। बैठक में योजनावार समीक्षा की जाए और जहां स्थिति कमज़ोर है वहां का स्थल मुआयना कर कमी का पता लगाएं और उसे दूर करें। उन्होंने कहा कि ब्लाक स्तर की समीक्षा ठीक से करने पर ही संभागीय और राज्य स्तर की समीक्षा में सही और वास्तविक जानकारी प्रस्तुत की जा सकती है। उन्होंने योजनावार और जिलेवार लक्ष्यों में पिछड़ रहे जिले के अधिकारियों से जवाब तलब किया।

उन्होंने कहा कि फल, शाक-सब्जी की पैदावार की अनिश्चितता के कारण इनके विपणन की कोई ठोस कार्ययोजना पहले से नहीं होती। कई बार अधिकता में उत्पादित टमाटर, प्याज आदि को उत्पादक किसान लागत से कम मूल्य पर बेचने पर मजबूर होता है और कई बार उत्पाद खराब हो जाते हैं। इसका प्रमुख कारण है कि उद्यानिकी फसलों के बोए गए रकबे और अनुमानित उत्पादन की जानकारी नहीं होना है। इसके लिए अब उद्यानिकी विभाग जिलेवार आलू, प्याज, टमाटर उद्यानिकी आदि फसलों की गिरदावरी करेगा। इससे बोई गई फसल, रकबे की जानकारी और अनुमानित उत्पादन की जानकारी पहले से रहेगी। इस आधार पर उत्पादित फसल के विपणन की व्यवस्थाएं करने की कार्ययोजना बनाई जा सकेगी। इससे उद्यानिकी उत्पादन से जुड़े कृषकों को होने वाले नुक़सान से बचाया जा सकता है।

उन्होंने उद्यानिकी विभाग की नर्सरी का उन्नयन करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि पहले अधिकारी किसानों से उनके द्वारा लगाए जाने वाले पौधों की जानकारी प्राप्त करें और नर्सरी में उन्हीं पौधों को विकसित करें। इससे किसानों की जरूरत स्थानीय स्तर पर पूरी हो सकेगी। राज्य मंत्री श्री कुशवाह ने कहा कि शासकीय योजनाओं में पौध की खरीदी केवल शासकीय नर्सरी से ही होगी।

श्री कुशवाह ने कहा कि आधुनिक उद्यानिकी फसलों के उत्पादन का कृषकों को प्रशिक्षण देने के कार्यक्रम में तेजी लाएं तथा प्रशिक्षण में नए किसानों को जोड़ें।

समीक्षा बैठक में प्रमुख सचिव उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण श्रीमती कल्पना श्रीवास्तव, उद्यानिकी आयुक्त पुष्कर सिंह तथा इंदौर, उज्जैन, भोपाल और होशंगाबाद के अधिकारी उपस्थित थे।

नाग

वार्ता

image