Wednesday, Apr 24 2024 | Time 04:06 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


मुफ्त में ताजमहल का दीदार करने वालों को मिल रहीं लाठियां

मुफ्त में ताजमहल का दीदार करने वालों को मिल रहीं लाठियां

आगरा, 11 अगस्त (वार्ता) आजादी के अमृत महोत्सव को देखते हुए ऐतिहासिक महत्व के विरासत स्थलों को सैलानियों के लिये शुल्क मुक्त किये जाने के बाद उत्तर प्रदेश के आगरा में स्थित ताजमहल का मुफ्त में दीदार करने वालों की भीड़ उमड़ पड़ी है।

भीड़ को बेकाबू होने से रोकने के लिये पुलिस को सैलानियों पर लाठियां भी भांजनी पड़ रही हैं। इसकी वजह यहां पहुंच रही अत्यधिक भीड़ और अव्यवस्थाओं के कारण हो रहा है। लाठी खाकर ताज महल का दीदार करने वाले सैलानी अब दूसरों को सालह दे रहे हैं कि इन दिनों यदि ताजमहल देखने का मन बना रहे हैं, तो थोड़ा रुक जाये, क्योंकि व्यवस्था संभालने के नाम पर सुरक्षाकर्मी पर्यटकों पर डण्डे बरसा रहे हैं।

ताजमहल के पश्चिमी द्वार के निकट गुरुवार को ऐसा ही नजारा दिखा। आजादी के अमृत महोत्सव के चलते शहर के सभी स्मारकों में 5 से 15 अगस्त तक प्रवेश निःशुल्क है। इस कारण ताजमहल पर अन्य दिनों की अपेक्षा पर्यटकों की ज्यादा भीड़ उमड़ रही है। भीड़ के बढ़ते दवाब के कारण आज सुबह से ताजमहल पर पीएसी तैनात कर दी गई। पश्चिमी गेट पर जब दोपहर में भीड़ का दवाब बढ़ा तो पीएसी ने पर्यटकों को काबू में करने के लिए लाठियां बरसा दीं।

पश्चिमी गेट पर पर्यटकों की एक किमी तक लंबी लाइन लग गई। दोपहर में लंबे इंतजार से आजिज आए पर्यटक बेकाबू हो उठे। पर्यटकों को संभालने के लिए पुलिस को बल प्रयोग करना पड़ा। एक युवक को पुलिसकर्मी ने गिराकर पीटा। पर्यटकों को व्यवस्थित करने के लिए पुलिस को कई बार लाठियां फटकारनी पड़ीं।

पुरातत्व विभाग के आंकड़ों के मुताबिक सामान्य दिनों में ताजमहल देखने औसतन 20 हजार तक पर्यटक आते हैं। इन दिनों यह आंकड़ा 50-60 हजार तक पहुंच रहा है। आज भी ताजमहल पर सुबह 10 बजे तक दोनों दरवाजों पर लंबी कतारें लग गई थीं। दोपहर दो बजे तक पूर्वी गेट पर दशहरा घाट तक और पश्चिमी गेट पर नीम तिराहा से आगे तक लाइन पहुंच गई। पर्यटकों को एक घंटे तक इंतजार करना पड़ा। पश्चिमी गेट पर बेकाबू पर्यटकों ने जबरन प्रवेश की कोशिश की। इससे बच्चे दब गए। पर्यटकों को नियंत्रण में करने के लिए पुलिसकर्मियों को लाठियां फटकारनी पड़ीं। तीसरे पहर चार बजे के करीब एक बार फिर पर्यटकों पर पुलिस ने लाठियां फटकारीं। इस बारे में पूछे जाने पर थाना प्रभारी ताजगंज भूपेंद्र बालियान ने कहा कि पुलिस ने लाठीचार्ज नहीं किया।

सं निर्मल

वार्ता

More News
मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

23 Apr 2024 | 11:03 PM

बहराइच 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक मंगलवार को कहा कि केंद्र की सत्ता में मोदी सरकार के आने के बाद भ्रष्टाचार में पूरी तरह नियंत्रण पा लिया गया है। अब भ्रष्टाचारी जेल में है और भ्रष्टाचार पूरी तरह बंद हो गया है।

see more..
समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

23 Apr 2024 | 10:59 PM

फर्रुखाबाद 23 अप्रैल, (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि देश में समान नागरिकता कानून लाने के लिये भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 400 पार चाहिए।

see more..
कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

23 Apr 2024 | 10:50 PM

अमेठी 23 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने कांग्रेस को रावण की लंका की संज्ञा देते हुये कहा कि इस लंका को राम भक्त नरेन्द्र मोदी जलाने को तैयार हैं।

see more..
योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

23 Apr 2024 | 10:32 PM

मेरठ, 23 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को मेरठ में रोड शो कर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी और रामानंद सागर की रामायण के भगवान राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल के लिये जनसमर्थन की अपील की।

see more..
भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

23 Apr 2024 | 10:26 PM

इटावा, 23 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह ने कहा कि देश गंभीर संकटों से घिरा हुआ है लेकिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) संविधान बदलने की फिराक में है।

see more..
image