Friday, Mar 29 2024 | Time 03:27 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


श्रीनगर में ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के तहत वॉकथॉन में हजारों की भीड़ उमड़ी

श्रीनगर में ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के तहत वॉकथॉन में हजारों की भीड़ उमड़ी

श्रीनगर, 14 अगस्त (वार्ता) जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के रविवार को स्वतंत्रता दिवस 75 वें वर्ष की पूर्व संध्या पर ‘हर घर तिरंगा’ उत्सव मनाने के दौरान श्रीनगर में आयोजित वॉकिंग मैराथन (वॉकथॉन) में सभी क्षेत्रों के हजारों नागरिकों शामिल हुए।

‘हर घर तिरंगा’ उत्सव के लिए वॉकथॉन को ललित घाट से बॉटनिकल गार्डन तक निकाला गया।

इस अवसर पर आज श्री सिन्हा ने कहा, “यह आशाओं और सपनों की एक नई सुबह है।”

उपराज्यपाल ने मुम्बई के टैंक मैदान पर आठ अगस्त 1942 को दिए गए महात्मा गांधी के शब्दों को याद किया। जिसने पूरे देश में लोगों को ब्रिटिश शासन को उखाड़ फेंकने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा, “आज हमारा वॉकथॉन महात्मा गांधी के संकल्प और संघर्ष का प्रतीक है, यह हमारी सेना, पुलिस, अर्धसैनिक बलों के वीर जवानों की तपस्या और सर्वोच्च बलिदान का प्रतीक है।”

उन्होंने कहा, “आजादी का अमृत महोत्सव ने हमें आने वाली पीढ़ियों को हमारे नायकों और शहीदों के अमूल्य योगदान से अवगत कराकर प्रेरित करने का अवसर प्रदान किया।”

उपराज्यपाल ने वॉकथॉन के दौरान 1971 के युद्ध के मौजूद दिग्गजों को संबोधित करते हुए कहा, “मैं उन सभी को सलाम करता हूं जिन्होंने जम्मू-कश्मीर की प्रगति और समृद्धि का मार्ग प्रशस्त किया है और देश को सुरक्षित और मजबूत रखा हैं।”

उन्होंने कहा, “हमारे नायकों को याद करना नए विचारों को प्रज्वलित करता है और जन जागरण की भावना को फिर से जगाता है। यह वॉकथॉन हमारे सुरक्षा बलों, स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि है, और एक आत्मनिर्भर जम्मू कश्मीर के निर्माण के हमारे संकल्प का भी प्रतीक है।”

उन्होंने कहा, “हमें अपने स्वतंत्रता सेनानियों की कहानी को नई पीढ़ी तक ले जाना है और स्मृति, उन व्यक्तित्वों के आदर्शों को जीवंत करना है जिन्होंने स्वतंत्रता संग्राम में महत्वपूर्ण योगदान दिया और भारत की स्वतंत्रता के गुमनाम नायकों को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की।”

उपराज्यपाल ने कहा कि प्रधानमंत्री ने दुनिया का सबसे बड़ा जन अभियान शुरू किया और जम्मू कश्मीर सहित देश का हर हिस्सा हर घर तिरंगा उत्सव मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा, “हम एक महान राष्ट्र के नागरिक हैं जहां पवित्र भूमि का हर इंच प्राचीन मूल्यों, संस्कृति और परंपराओं से भरा है।” उन्होंने वॉकथॉन के आयोजकों और प्रतिभागियों को बधाई दी।

राम अशोक

वार्ता

More News
कांग्रेस नेताओं ने भूमिहीनों से जमीन ली, मोदी ने भूमिहीनों को जमीन दी: डॉ. जितेंद्र सिंह

कांग्रेस नेताओं ने भूमिहीनों से जमीन ली, मोदी ने भूमिहीनों को जमीन दी: डॉ. जितेंद्र सिंह

28 Mar 2024 | 9:18 PM

जम्मू, 28 मार्च (वार्ता) केंद्रीय मंत्री और उधमपुर लोकसभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार डॉ. जितेंद्र सिंह ने गुरुवार को कहा कि जहां कांग्रेस नेताओं ने गरीबों से उनकी जमीन छीनी, वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भूमिहीनों को जमीन दी और पक्का मकान भी दिया।

see more..
image