Thursday, Apr 25 2024 | Time 14:37 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


सीमा सील होने के बावजूद हजारों लोग चित्तौड़गढ़ गये

सीमा सील होने के बावजूद हजारों लोग चित्तौड़गढ़ गये

चित्तौड़गढ़, 06 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के चित्तौड़गढ़ जिले की सम्पूर्ण सीमा सील किये जाने के बावजूद तीन हजार से अधिक लोग गुजरात एवं महाराष्ट्र से बिना जानकारी में आये यहां प्रवेश कर गये, जिससे यहां कोरोना संक्रमण की आशंका उत्पन्न हो गयी है।

जिले में गत 31 मार्च की आधी रात के बाद प्रशासन ने जिले में प्रवेश के सम्पूर्ण रास्तों को सील कर दिया और इसके बाद शिक्षा विभाग द्वारा घर घर किये जा रहे सर्वे के अनुसार जिले के 11 उपखंड क्षेत्रों में 31 मार्च की आधी रात के बाद से तीन अप्रैल तक 3270 लोग अपने घर लौट आये जो गुजरात एवं महाराष्ट्र में काम धंधा करते थे और अब यहां आ गये हैं।

सूत्रों ने बताया कि यह रिपोर्ट केवल तीन दिनों की ही है जबकि अब भी गुजरात और महाराष्ट्र से इन कामगारों का चोरी छिपे अपने घरों तक आना जारी है। एक अनुमान के अनुसार अब तक करीब दस हजार लोग यहां आ चुके हैं। महाराष्ट्र से अब तक आने वालों में प्रमुख रूप से पुणे जिले से आए हैं जहां पर सर्वाधिक कोरोना पीड़ित पाए गये हैं, इनमें भी जिले के राशमी उपखंड क्षेत्र के लोग है जिनकी कुल संख्या 935 है । इनमें खांसी, बुखार आदि से पीड़ितों की संख्या 246 है, से यभी लोग वहां पर आईसक्रीम की लाॅरियां लगाते हैं वहीं बड़ीसादड़ी एवं डूंगला क्षेत्र में आए लोग वहां मजदूरी करते रहे हैं।

तीन दिन की सर्वे रिपोर्ट को ही माने तो इन 3270 लोगों में से 540 लोग सर्दी, खांसी, बुखार एवं सांस लेने में तकलीफ से पीड़ित है, हालांकि इनको होम कोरोंटाईन किया गया है लेकिन हालात बता रहे हैं कि सीमा पर एवं सीमा के भीतर जिला प्रशासन बाहरी श्रमिकों की आवाजाही रोकने में पूर्णतः असफल साबित हो रहा है, जिसके चलते रविवार को भी कुछ लोग नासिक से पैदल आते हुए यहां पकड़ में आये तो सुबह भी मध्यप्रदेश के इंदौर से आए लोगों को पुलिस ने शहर में पकड़ा है।

सूत्रों ने बताया कि जिले में प्रशासन के सम्पूर्ण लाॅकडाउन के आदेश भी बेअसर साबित हो रहे हैं और सुबह सात बजे से दोपहर एक बजे तक आवश्यक सामग्री की दुकानों पर सोशल डिस्ंटेंस का पालन नहीं करते हुए भारी भीड़ उमड़ रही है। जिले में पेट्रोल पम्प पर सुबह आठ बजे से पांच बजे तक ही आवश्यक सेवाओं वाले वाहनों पर पेट्रोल डीजल भरने का आदेश है लेकिन यहां भी रात आठ बजे तक भी हर किसी को पेट्रोल डीजल भरवाते देखा जा सकता है।

व्यास सुनील

वार्ता

More News
द्वितीय चरण वाले लोकसभा क्षेत्रों में अब तक दो लाख 21 हजार से अधिक कार्मिक कर चुके हैं मतदान

द्वितीय चरण वाले लोकसभा क्षेत्रों में अब तक दो लाख 21 हजार से अधिक कार्मिक कर चुके हैं मतदान

25 Apr 2024 | 11:22 AM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान में द्वितीय चरण वाले 13 लोकसभा क्षेत्रों में अब तक दो लाख 21 हजार से अधिक चुनाव ड्यूटी में लगे कार्मिक फेसिलिटेशन सेंटर्स पर अपने मताधिकार का उपयोग कर चुके हैं।

see more..
कंगना रनौत का जैसलमेर, बाड़मेर एवं बालोतरा मे रोड शो

कंगना रनौत का जैसलमेर, बाड़मेर एवं बालोतरा मे रोड शो

24 Apr 2024 | 11:20 PM

बाड़मेर/जैसलमेर/बालोतरा 24 अप्रैल (वार्ता) फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत ने लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के चुनाव प्रचार के अंतिम दिन बुधवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी कैलाश चौधरी के समर्थन में बाड़मेर, जैसलमेर एवं बालोतरा जिला मुख्यालयों पर रोड शो किया जिसमें जनसैलाब उमड़ पड़ा।

see more..
image