Tuesday, Apr 23 2024 | Time 19:35 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


चेन्नई, दिल्ली से आने वालों को तीन दिन की अनिवार्य संस्थागत क्वारंटीन :येदियुरप्पा

चेन्नई, दिल्ली से आने वालों को तीन दिन की अनिवार्य संस्थागत क्वारंटीन :येदियुरप्पा

बेंगलुरु,15 जून (वार्ता) कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने सोमवार को कहा कि चेन्नई और दिल्ली से राज्य में आने वालों को सात दिनों के बजाय तीन दिन की संस्थागत क्वारंटीन में रहना होगा।

श्री येदियुरप्पा ने यहां संवाददाताओं से कहा कि वे 11 दिनों तक घर में आइसोलेशन में रहेंगे, जबकि अन्य राज्यों से कर्नाटक लौटने वाले बिना लक्षण के लोगों के लिए अनिवार्य संस्थागत क्वारंटीन नहीं है।

उन्होंने कहा, “महाराष्ट्र से आने वाले लोगों को सात दिनों के लिए संस्थागत क्वारंटीन में रखा जाता है, इसके वह बाद सात दिन घर में क्वारंटीन जबकि चेन्नई और दिल्ली से आने वाले लोगों को तीन दिन की संस्थागत क्वारंटीन और 11 दिनों के लिए घर पर क्वारंटीन में रहना होगा।”

उन्होंने कहा कि यह निर्णय कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से वृद्धि को देखते हुए लिया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के अंदर स्थानीय संक्रमण नहीं है। बाहर से आने वाले लोगों के कारण मामलों में वृद्धि हो रही है, इसलिए बाहर से आने वालों लोगों को रोकना होगा। क्वारंटीन और अन्य उपायों को सख्त करना होगा।

उन्होंने कहा कि राज्य में कुल 7000 मामलों में से, 4386 महाराष्ट्र से लौटे हैं और उनके संपर्क 1340 मामले हैं तथा 216 मामले विदेश से लौटने लोगों के हैं। अन्य राज्यों में दिल्ली से 87, तमिलनाडु से 67 और गुजरात से लौटे 62 लोगों के मामले शामिल हैं। उन्होंने लोगों से सामाजिक दूरी का पालन करने और मास्क पहनने की अपील की।

उन्होंने कहा कि गुरुवार को ‘मास्क दिवस’ ​​के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया है।” राज्य में मास्क न लगाने पर 200 रुपये का जुर्माना है।

उन्होंने कहा कि राज्य में कोरोना संक्रमितों की मृत्यु दर 1.2 प्रतिशत है, जबकि इसका राष्ट्रीय औसत 2.8 प्रतिशत है।

उन्होंने कहा कि राज्य में संक्रमण निजात पाने वालों की दर 56.6 प्रतिशत है और राष्ट्रीय औसत 51 प्रतिशत है। उन्होंने कहा कि संक्रमण के कुल मामलों में 93 प्रतिशत बिना लक्षण वाले हैं जबकि शेष सात प्रतिशत लक्षण वाले मरीज हैं।

राम.श्रवण

वार्ता

image