Thursday, Mar 28 2024 | Time 18:22 Hrs(IST)
image
राज्य


जम्मू-कश्मीर में भूस्खलन की चपेट में आकर तीन मरे,एक गंभीर

जम्मू-कश्मीर में भूस्खलन की चपेट में आकर तीन मरे,एक गंभीर

श्रीनगर, 23 अक्टूबर (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में शनिवार को भारी हिमपात और जमीन खिसकने से घुमंतू समुदाय के एक परिवार के कम से कम तीन सदस्यों की मौत हो गयी और एक की हालत नाजुक है।

राज्य सरकार के अधिकारियों के अनुसार यह घटना पुलवामा जिले में त्राल इलाके के नूरपुरा में हुई। वहां कल रात से लगातार वर्षा और हिमपात हो रहा है। अधिकारियों ने बताया कि इस घटना में एक व्यक्ति को बचा लिया गया है जबकि तीन लोग भूस्खलन की चपेट में आकर मारे गये। इस हादसे से बचा लिये गये व्यक्ति की हालत गंभीर बतायी जा रही है।

जम्मू-कश्मीर में हिमपात से तापमान बहुत नीचे चला गया है। गुलमर्ग और पहलगाम जैसे मशहूर सैरगाहों पर बर्फ की चादर पसरी हुई है। जम्मू क्षेत्र के मैदानी इलाकों में भारी वर्षा हो रही है। जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग और राजौरी को जोड़ने वाला मुगल मार्ग पर वाहनों की आवाजाही रुकी हुई है। पुंछ इलाके से कश्मीर घाटी की ओर जाने वाले रास्ते पर भी आवागमन बाधित बताया गया है।

जम्मू क्षेत्र के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में मौसम की पहली बर्फबारी हाे रही है। दक्षिण कश्मीर के शोपियां में सुबह 10 बजे तक छह इंच बर्फ पड़ चुकी थी।

रामबन के उपायुक्त मुसर्रतुल इस्लाम ने बताया कि बनिहाल-मंगित मार्ग पर चार इंच बर्फ पड़ी है जिससे उस पर यातायात

बाधित है। रामबन जिले के बनिहाल में सुबह साढ़े आठ बजे तक 12 घंटे में 47.8 मिली वर्षा रिकार्ड की गयी थी। इसी तरह वैष्णव देवी यात्रा मार्ग के कटरा शिविर क्षेत्र में 33.8 मिली बारिश हुई है।

मनोहर.श्रवण

वार्ता

image