Friday, Apr 26 2024 | Time 05:19 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कोरोना से निपटने के लिए विभिन्न विभागों को बांटे गये तीन साै करोड़ रुपए: कांगड़

कोरोना से निपटने के लिए विभिन्न विभागों को बांटे गये तीन साै करोड़ रुपए: कांगड़

चंडीगढ़, 10 जून(वार्ता) पंजाब सरकार की ओर से राजस्व, पुनर्वास एवं आपदा प्रबंधन विभाग के माध्यम से कोरोना महामारी से निपटने के लिये विभिन्न विभागों और विभिन्न जिला उपायुक्तों को तीन सौ करोड़ रुपए बाँटे जा चुके हैं।

यह जानकारी राजस्व, पुनर्वास एवं आपदा प्रबंधन मंत्री गुरप्रीत सिंह कांगड़ ने आज यहां दी। उन्होंने बताया कि तीन सौ करोड़ में से दो सौ करोड़ रुपए अलग-अलग विभागों को तथा सौ करोड़ रुपए विभिन्न जिलों के उपायुक्तों को बाँटे गए हैं।

श्री कांगड़ ने बताया कि उपायुक्तों को बाँटे गए सौ करोड़ रुपए में से 98 करोड़ रुपए प्रवासी मजदूरों को उनके गृह राज्यों में भेजने, सूखा राशन बाँटने और एकांतवास किये गए लोगों पर खर्च किए गए हैं। उन्होंने कहा कि राजस्व, पुनर्वास एवं आपदा प्रबंधन विभाग कोविड-19 से निपटने के लिए नोडल विभाग के तौर पर काम कर रहा है। भारत सरकार द्वारा कोरोना की महामारी पर काबू पाने के लिये घोषित की गई लाकडाउन से पहले ही विभाग के डिजास्टर मैनेजमेंट विंग ने स्वास्थ्य विभाग को 25 करोड़ रुपए इस बीमारी से लड़ने के लिए जारी कर दिए थे।

श्री कांगड़ ने बताया कि इस बीमारी के खात्मे के लिए भारत सरकार की ओर से प्राप्त राशि और प्रदेश सरकार द्वारा अपने खजाने से जो डिजास्टर मैनेजमेंट के लिए प्राप्त हुई थी उसे अलग-अलग विभागों और विभिन्न जिला उपायुक्तों की माँगों के अनुसार उन्हें जारी कर दिया गया था। विभागों और जिलों की माँगों और मुश्किलों को तुरंत हल करने के लिए राज्य की कार्यकारी समिति की रोजाना मुख्य सचिव की अध्यक्षता में बैठक होती है।

उन्होंने कहा कि आपदा प्रबंधन विभाग ने पंजाब सिविल सचिवालय की तीसरी मंजिल पर कंट्रोल रूम स्थापित किया है जहाँ लोगों की मुश्किलों का टैलीफोन पर हल करने के लिए 24 घंटे स्टाफ उपस्थित रहता है और 24 घंटों के अंदर-अंदर लोगों की मुश्किलों का हल किया जाता है।

उन्होंने कोरोना से जंग में डटे राजस्व विभाग के अधिकारियों / कर्मचारियों की कारगुजारी पर प्रकाश डालते हुए कहा कि विभाग के कर्मचारियों ने देश के विभिन्न राज्यों और विदेशों से पंजाब आने वाले लोगों की एयरपोर्ट पर रजिस्ट्रेशन करके उनके एकांतवास के दौरान रोजाना जांच करके उनका फाॅलोअप किया । कोविड के लक्षणों वाले लोगों को विभाग के नोडल अफसरों द्वारा एक ओर जहाँ स्टेट क्वारंटीन सेंटरों में ले जाया गया वहीं बिना लक्षणों वाले लोगों को घर भेजकर सेल्फ क्वारंटीन में रखा गया।

उन्होंने इस संकट की घड़ी में पुलिस, स्वास्थ्य और स्थानीय निकाय विभाग के अधिकारियों / कर्मचारियों के कंधे से कंधा मिलाकर लोगों की सेवा में लगे राजस्व विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों का धन्यवाद करते हुए लोगों से अपील की कि वे इस बीमारी से बचने के लिए सरकार की हिदायतों का पूरी तरह पालन करें।

शर्मा

वार्ता

More News
मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

25 Apr 2024 | 11:45 PM

चंडीगढ़, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को गुरुदासपुर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार शेरी कलसी के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

see more..
कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

25 Apr 2024 | 11:26 PM

शिमला, 25 अप्रैल (वार्ता) बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूरी तरह हतोत्साहित है।

see more..
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image