Tuesday, Apr 23 2024 | Time 19:56 Hrs(IST)
image
खेल


बीपीएल में आईपीएल, बिग बैश लीग जैसा रोमांच

बीपीएल में आईपीएल, बिग बैश लीग जैसा रोमांच

ढाका, 21 जनवरी (वार्ता) बंगलादेश प्रीमियर लीग (बीपीएल-2019) के इस सीजन में फील्ड में कई आधुनिक गैजेट्स की झड़ी लगाकर टूर्नामेंट में इंडियन प्रीमियर लीग आईपीएल और ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग जैसा रोमांच पैदा कर दिया है।

बीपीएल ने एडवांस टेक्नोलॉजी के जबर्दस्त डोज से क्रिकेट के दीवानों को रूबरू कराया है। टी-20 लीग में इस बार कई अंतर्राष्ट्रीय सितारों ल्यूक रोंची, सुनील नारायण, कीरोन पोलार्ड, आंद्रे रसेल, डेविड वार्नर, इमरान ताहिर, कार्लोस ब्रेथवेट, क्रिस गेल, एबी डिविलियर्स, एलेक्स हेल्स, स्टीव स्मिथ अपना जलवा दिखा रहे हैं। बीपीएल के क्रिकेट मैचों के प्रसारण को देखकर दुनिया भर के दर्शकों को ऐसा लग रहा है जैसे वह ऑस्ट्रेलिया से प्रसारित होने वाले टी-20 मैच देख रहे हैं।

बंगलादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) ने इस साल के बीपीएल सीजन में जबर्दस्त बदलाव किए हैं। बीपीएल प्रसारण को विश्व स्तर के मानकों के बराबर खड़ा करने के लिए आधुनिक हाईटेक गैजेट्स का इस्तेमाल कर इसमें कुछ बड़े और महत्वपूर्ण तकनीकी बदलाव किए गए हैं। लेटेस्ट स्टंप कैमरा से लेकर स्पाइडर कैम और स्टेडियम में ड्रोन के इस्तेमाल से इस साल का बीपीएल आईपीएल और बीबीएल को टक्कर देने की स्थिति में पहुंच चुका है।

बीसीबी ने क्रिकेट मैचों के सीधे प्रसारण और कवरेज के लिए ब्राडकांस्टिंग की दुनिया में जाना-माना नाम बन चुके टॉम फिनले और उनकी फर्म को हायर किया है। फिनले 10 आईपीएल सीजन की कवरेज कर चुके हैं और उनके पास बड़े स्पोर्टिंग इवेंट को संभालने का जर्बदस्त अनुभव है।

बीपीएल में पहली बार ड्रोन कैमरे को पेश किया गया है, जो मैच देखने के अनुभव को बिल्कुल नए स्तर पर ले गया है। स्टेडियम में इस बार स्पाइडर कैमरे लगाए गए हैं, जो पिच से मारे गए टॉप एंगल शॉट्स को काफी खूबसूरती से कवर कर रहे हैं। आईपीएल, बीबीएल और दुनिया के कई देशों में इंटरनेशनल मैच के दौरान स्पाइडर कैम का इस्तेमाल किया जाता है। अब इस सीजन से इनका इस्तेमाल बीपीएल में भी शुरू हो गया है।

बीपीएल के मैचों में इस बार 35 कैमरों का बिग सेटअप इस्तेमाल किया जा रहा है, जिसमें 18 कैमरे ऐसे हैं, जिसका प्रयोग कैमरामैन मैन्युली कर रहे हैं। ये स्टेडियम में बेहद महत्वपूर्ण तीन जगहों पर फिट किए गए हैं, जिससे ग्राउंड का कोई भी कोना कैमरे की नजर से बच न सके।

बंगलादेश के क्रिकेट के इतिहास में पहली बार मैचों में दोतरफा स्टंप कैमरों का इस्तेमाल किया जा रहा है। स्टंप में फ्रंट और बैक कैमरे फिट किए गए हैं, जिससे टीवी पर मैच देख रहे दर्शकों को क्रीज के आगे और पीछे क्या हो रहा है, इसका पूरा नजारा देखने को मिल रहा है। बीपीएल के आयोजकों ने पहली बार जिंग बॉल लाइटिंग टेक्नोलॉजी को पेश किया है।

बीपीएल में डीआरएस सिस्टम को भी पहली बार पेश किया है। इसके लिए ब्रॉडकास्टर्स 2 अल्ट्रा मोशन कैमरों का इस्तेमाल कर रहे हैं। बीपीएल के इस सीजन में पहली बार हॉक आई टेक्नोलॉजी का भी इस्तेमाल किया जा रहा है।

 

More News
चमारी अटापट्टू एकदिवसीय बल्लेबाजी रैकिंग में शीर्ष पर पहुंची

चमारी अटापट्टू एकदिवसीय बल्लेबाजी रैकिंग में शीर्ष पर पहुंची

23 Apr 2024 | 7:35 PM

दुबई 23 अप्रैल (वार्ता) पिछले सप्ताह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 195 रनों रिकार्डो वाली पारी खेलने वाली श्रीलंका महिला टीम की कप्तान चमारी अटापट्टू आईसीसी की महिला एकदिवसीय बल्लेबाजी रैकिंग में शीर्ष पर पहुंच गई है।

see more..
लखनऊ सुपर जायंट्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का किया फैसला

लखनऊ सुपर जायंट्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का किया फैसला

23 Apr 2024 | 7:26 PM

चेन्नई 23 अप्रैल (वार्ता) लखनऊ सुपर जायंट्स ने मंगलवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 39वें मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।

see more..
नोवाक जोकोविच को लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर पुरस्कार

नोवाक जोकोविच को लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर पुरस्कार

23 Apr 2024 | 5:35 PM

मैड्रिड 23 अप्रैल (वार्ता) विश्व के नंबर-एक सार्बियाई टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच को पांचवी बार लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है।

see more..
सुनील नारायण ने आगामी टी-20 विश्वकप में खेलने की संभावनाओं को किया खारिज

सुनील नारायण ने आगामी टी-20 विश्वकप में खेलने की संभावनाओं को किया खारिज

23 Apr 2024 | 5:31 PM

कोलकाता 23 अप्रैल (वार्ता) वेस्टइंडीज ऑलराउंडर स्पिनर सुनील नारायण ने वेस्टइंडीज और अमेरिका में होने वाले टी-20 विश्वकप में खेलने की किसी भी संभावना को खारिज करते हुए कहा कि ‘अब दरवाजे बंद’ हो चुके है।

see more..
image