Friday, Mar 29 2024 | Time 08:07 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


अंडमान-निकोबार में गरज के साथ आंधी-तूफ़ान की आशंका

अंडमान-निकोबार में गरज के साथ आंधी-तूफ़ान की आशंका

पुणे, 19 सितंबर (वार्ता) अंडमान-निकोबार द्वीप के कई इलाकों में अगले 24 घंटों के दौरान 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से हवाएं चल सकती हैं और गरज के साथ छीटें भी पड़ सकते हैं।

मौसम विभाग ने आज जारी बुलेटिन में बताया कि उत्तराखंड के विभिन्न इलाकों में अगले 24 घंटों के दौरान गरज के साथ छीटें पड़ सकते हैं और कई स्थानों पर ओलावृष्टि भी हो सकती हैं।

विभाग के अनुसार पूर्वी उत्तर प्रदेश, दक्षिण-पूर्व राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, झारखंड, गांगेय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, रायलसीमा, आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग इलाकों में अगले 24 घंटों के दौरान गरज के साथ छीटें पड़ सकते हैं।

दक्षिण-पश्चिम अरब सागर, केरल और कर्नाटक तटों के साथ, लक्षद्वीप, मन्नार की खाड़ी, दक्षिण और आस-पास के बंगाल की खाड़ी और अंडमान सागर में भी इस दैरान 45 से 55 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं। अरब सागर और दक्षिण महाराष्ट्र-गोवा तटों में भी इसी तरह की स्थिति बनी रह सकती है, इसलिए मछुआरों को इस दौरान मछली पकड़ने के लिए समुन्द्र में न जाने की सलाह दी गई है।

केरल के उत्तरी हिस्से में इस दौरान भारी बारिश भी हो सकती है जबकि कर्नाटक के तटीय इलाकों और आतंरिक कर्नाटक में अत्याधिक वर्षा की आशंका है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, दक्षिण कोंकण, गोवा, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम और रायलसीमा में भारी बारिश का अनुमान है।

छत्तीसगढ़, ओडिशा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना, उत्तर आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुड्डुचेरी और कराईकल में भी भारी बारिश हो सकती है। पिछले 24 घंटों के दौरान दक्षिण-पश्चिम मॉनसून कोंकण, गोवा, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तटीय कर्नाटक और केरल में रायलसीमा के अलग-अलग इलाकों में सक्रिय रहा। उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड,हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश,जम्मू-कश्मीर,लद्दाख, पश्चिम राजस्थान, सौराष्ट्र और कच्छ में मानसून कमजोर पड़ा है। पिछले 24 घंटों में कोंकण, गोवा, रायलसीमा, तटीय कर्नाटक, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप में कई इलाकों में बारिश के साथ तक गरज-चमक हुई।

अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, गांगेय पश्चिम बंगाल, पूर्व और पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान और गुजरात में अलग-अलग क्षेत्र भी इसी अवधि के दौरान बारिश हुई।

इसके अलावा इसी अवधि में उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, झारखंड, बिहार, छत्तीसगढ़, विदर्भ, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, गुजरात क्षेत्र, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, तेलंगाना, रायलसीमा, केरल और माहे में अलग-अलग क्षेत्रों में गरज के साथ बौछारें पड़ीं।

हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में मौसम शुष्क बना रहा।

जतिन.श्रवण

जारी वार्ता

image