Friday, Mar 29 2024 | Time 02:47 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


नवरात्र को लेकर कटरा में कड़ी सुरक्षा

नवरात्र को लेकर कटरा में कड़ी सुरक्षा

जम्मू 27 सितंबर (वार्ता) रविवार से शुरु हो रहे नौ दिन के नवरात्र उत्सव के लिए श्री माता वैष्णोदेवी के आधार शिविर कटरा में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये गये हैं।

श्राइन बोर्ड के प्रमुख कार्यकारी सिमरनदीप सिंह ने शुक्रवार को बताया कि श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के सभी इंतजाम कर लिये गये है। उन्होंने बताया कि श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने जिला प्रशासन के साथ नवरात्र के सुचारू और सफल आयोजन के लिए विस्तृत व्यवस्था की है।

इस दौरान शोभा यात्रा, अखिल भारतीय भक्ति गीत प्रतियोगिता, हसन वयांग, माता की चौकी, भगवती कथा , कवि सम्मेलन, कश्ती प्रतियोगिता और अन्य कार्यक्रमों और गतिविधियों का आयोजन किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि भवन को न्यूजीलैंड, सिंगापुर, पालमपुर, हॉलैंड और थाईलैंड से मंगाये गये उच्च गुणवत्ता वाले फूलों से खूबसूरती से सजाया गया है।

उन्होंने कहा,“सेब, केला, अंगूर, नारियल जैसे फल भी विभिन्न राज्यों और देशों से मंगाए गए है। नवरात्र में ‘स्वर्ण द्वार’ भवन में मुख्य आकर्षण होगा जो निश्चित रूप से तीर्थयात्रियों को मंत्रमुग्ध करेगा।”

उन्होंने कहा कि इस बार नवरात्र उत्सव के दौरान 40 से 45 हजार श्रद्धालुओं के प्रतिदिन पहुंचने की संभावना है और इस उत्सव के दौरान 3.5 लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना है। तीर्थयात्रियों के लिए पानी, बिजली, साफ-सफाई, स्वास्थ्य केंद्र, शौचालय, स्वच्छ भोजन स्टाल जैसी सुविधाएं भी दिनचर्या में सामान्य है।

इस दौरान कटरा शहर में अर्धसैनिक बलों की अतिरिक्त बल को तैनात कर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

गतिविधियों पर नजर रखने के लिए कटरा शहर भवन के मार्गो पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि कटरा शहर में निगरानी के लिये 25 सीसीटीवी कैमरे लगाये गये है।

राम.संजय

जारी.वार्ता

More News
कांग्रेस नेताओं ने भूमिहीनों से जमीन ली, मोदी ने भूमिहीनों को जमीन दी: डॉ. जितेंद्र सिंह

कांग्रेस नेताओं ने भूमिहीनों से जमीन ली, मोदी ने भूमिहीनों को जमीन दी: डॉ. जितेंद्र सिंह

28 Mar 2024 | 9:18 PM

जम्मू, 28 मार्च (वार्ता) केंद्रीय मंत्री और उधमपुर लोकसभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार डॉ. जितेंद्र सिंह ने गुरुवार को कहा कि जहां कांग्रेस नेताओं ने गरीबों से उनकी जमीन छीनी, वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भूमिहीनों को जमीन दी और पक्का मकान भी दिया।

see more..
image