Friday, Apr 19 2024 | Time 11:20 Hrs(IST)
image
लोकरुचि


धार्मिक नगरी गया में सज गया तिलकुट का बाजार

धार्मिक नगरी गया में सज गया तिलकुट का बाजार

गया 11 जनवरी (वार्ता) उत्तर भारत की सांस्कृतिक नगरी गया में तिलकुट के बाजार की रौनक बढ़ गयी है।

उत्तर भारत की सांस्कृतिक नगरी गया मौसमी मिठाइयों के लिए मशहूर रही है। बरसात में 'अनारसा', गर्मी में 'लाई' और जाड़े में 'तिलकुट'।मकर संक्रांति के दिन लोगों के भोजन में चूड़ा-दही और तिलकुट शामिल होता है। तिलकुट को गया की प्रमुख पारंपरिक मिठाई के रूप में देश-विदेश में जाना जाता है। मकर संक्राति 14 जनवरी को लेकर बिहार में तिलकुट की दुकानें सज गई हैं। गया का तिलकुट बिहार और झारखंड में ही नहीं, बल्कि पूरे देश में प्रसिद्ध है।

मकर संक्रांति करीब आते ही लोग तिलकुट, तिलवा एवं लाई को याद करने लगते हैं। हालांकि, तिल से बने ये सभी उत्पाद दूसरी जगहों पर भी बनते हैं लेकिन जब बात तिलकुट की हो तो गया को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। अन्य वर्षों की तरह इस बार भी मकर संक्रांति से पहले गया के तिलकुट बाजार में भारी चहल-पहल है।

बिहार के गया में 14 जनवरी (मकर संक्राति) को लेकर तिलकुट की दुकानें सज गई हैं। गया में तिलकुट की मुख्य मंडी रमना और टिकारी रोड में है, जहां खरीददारी करने लोग दूर-दूर से आ रहे है। मकर संक्रांति के एक महीने पहले से ही गया की सड़कों पर तिलकुट की सोंधी महक और तिल कूटने की धम-धम की आवाज लोगों के जेहन में इस पर्व की याद दिला देती है। पर्व के एक से डेढ़ महीने पूर्व से यहां तिलकुट बनाने का काम शुरू हो जाता है। मोक्षनगरी गया में हाथ से कूटकर बनाए जाने वाले तिलकुट बेहद खस्ता होते हैं।

प्रेम सूरज

जारी वार्ता

More News
महावीर मंदिर में पूजा करने से भक्तों की हर मनोकामना होती है पूरी

महावीर मंदिर में पूजा करने से भक्तों की हर मनोकामना होती है पूरी

17 Apr 2024 | 2:03 PM

पटना, 17 अप्रैल (वार्ता) देश में अग्रणी हनुमान मन्दिरों में से एक पटना के महावीर मंदिर में पूजा करने से भक्तों की हर मनोकामना पूरी होती है।

see more..
अपने वंशज ‘राम’ का अभिषेक करने मंदिर प्रांगढ़ में पधारेंगे भगवान भास्कर

अपने वंशज ‘राम’ का अभिषेक करने मंदिर प्रांगढ़ में पधारेंगे भगवान भास्कर

16 Apr 2024 | 6:51 PM

अयोध्या, 16 अप्रैल (वार्ता) अयोध्या में जन्मभूमि स्थल पर भव्य मंदिर में विराजमान रघुकुल नंदन भगवान श्रीराम का जन्मोत्सव बुधवार को पूरी दुनिया के लिये आकर्षण का केंद्र बनेगा ,जहां सूर्य की किरणें चार से पांच मिनट तक रामलला का अभिषेक करेंगी।

see more..
image