Thursday, Apr 25 2024 | Time 14:59 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


दिल का रोग बढ़ाती है तंबाकू

दिल का रोग बढ़ाती है तंबाकू

लखनऊ, 30 मई (वार्ता) आमतौर पर तंबाकू को मुंह और गले के कैंसर के लिये जिम्मेदार समझा जाता है लेकिन गुटखा और सिगरेट के शौकीनो को जान लेना चाहिये कि उनकी यह लत उन्हे दिल की बीमारी की ओर तेजी से ढकेल रही है।

चिकित्सकों का मानना है कि तम्बाकू चबाने वालों को मुंह के कैंसर की संभावना तो हर समय होती ही है, साथ ही दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है। जो लोग धूम्रपान करते हैं, उन्हे फेफड़े के कैंसर के अलावा टीबी और दमा जैसी घातक बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। तम्बाकू के सेवन से देश में हर साल होने वाली 10 लाख मौतों में से 12 प्रतिशत दिल की बीमारियों के कारण होती हैं।

विश्व तंबाकू निषेध दिवस की पूर्व संध्या पर किंग जार्ज मेडिकल विश्वविद्यालय (केजीएमयू) ने अपने परिसर में तम्बाकू के उत्पादों के इस्तेमाल पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है। केजीएमयू के कुलपति प्रो एमएलबी भट्ट ने बताया कि उन्होंने संस्थान परिसर में तम्बाकू के उत्पादों गुटखा-पान आदि के सेवन पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया है।

उन्होंने बताया कि इसके लिए यहां आने वाले लोगों के साथ-साथ नगर पालिका को भी सहयोग करना होगा। उन्होंने कहा कि केजीएमयू में आने वालों की प्रवेश द्वारा पर ही रोक दिया जायेगा और जो गुटखा आदि खाने वाले पर कार्रवाई की जायेगी। इसके लिए सभी के सहयोग की जरुरत है । केवल प्रतिबंध के बोर्ड लिखकर लगाने से समस्या का हल नहीं होगा । परिसर के आसपास इसकी बिक्री पूरी तरह बंद होनी चाहिए।

त्यागी प्रदीप

जारी वार्ता

More News
image