Saturday, Apr 20 2024 | Time 00:23 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


ज्ञान और पौरुष से परिपूर्ण है आज का भारत : लालजी

ज्ञान और पौरुष से परिपूर्ण है आज का भारत : लालजी

पटना 09 जुलाई (वार्ता) बिहार के राज्यपाल लालजी टंडन ने कहा कि आज का भारत अप्रतिम ज्ञान और पौरुष से परिपूर्ण है।

श्री टंडन ने आज यहां आयोजित सम्मान समाराेह में कहा, “आज का नया भारत अप्रतिम पौरुष और ज्ञान से परिपूर्ण भारत है। राष्ट्रीयता की उद्दाम लहरें हमारे देश में 65 प्रतिशत से भी अधिक आबादी वाले युवाओं के हृदय में हिलोरे मार रही है। हमारी भारतीय राष्ट्रीयता हमें विश्वबंधुत्व का पाठ पढ़ाती है। उदार चरित्र और विचार वाले भारतीय पूरी धरती के लोगों को अपने परिवार का ही सदस्य मानते हुए उन्हें पूरा सम्मान देते हैं।”

राज्यपाल ने कहा कि वसुधैव कुटुम्बम् की भावना सभी भारतीयों के रग-रग में व्याप्त है। विश्वमैत्री और बंधुत्व पर आधारित इसी संस्कृति की बदौलत हम कभी ‘जगद्गुरू’ कहलाते थे और आज भी पूरी दुनिया हमें भरपूर आदर और आस्था के साथ देखती-निहारती है। उन्होंने कहा कि पूरे विश्व की संस्कृतियां जब एक दौर में अपना अस्तित्व बचा पाने में कामयाब नहीं रहीं, तब भी भारतीय संस्कृति की अस्मिता अक्षुण्ण बनी रही।

श्री टंडन ने कहा कि भारत की समृद्धि उसकी सांस्कृतिक विरासतों पर ही अवलंबित है। भारतीय सांस्कृतिक राष्ट्रवाद का मूल, पाश्चात्य राष्ट्रवाद की अवधारणा से काफी प्राचीन एवं मौलिक है। उन्होंने कहा कि सांस्कृतिक राष्ट्रवाद विश्वमैत्री की भावना को संपोषित करने वाला है। यह विश्वबंधुत्व के मार्ग का बाधक नहीं बल्कि साधक है।

सूरज

वार्ता

More News
बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

19 Apr 2024 | 9:10 PM

पटना 19 अप्रैल (वार्ता) बिहार में प्रथम चरण की चार लोकसभा सीट गया (सु), औरंगाबाद, नवादा और जमुई (सु) में शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुए मतदान में लगभग 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट कर पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी समेत 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में लॉक कर दिया।

see more..
image