Thursday, Mar 28 2024 | Time 18:33 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


आज व्यापारी सीना तानकर चलता है और अपराधी सिर झुकाकर: योगी

आज व्यापारी सीना तानकर चलता है और अपराधी सिर झुकाकर: योगी

गोरखपुर/महराजगंज/देवरिया/कुशीनगर/वाराणसी, 29 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नगर निकाय चुनाव के मद्देनजर शनिवार को पांच जिलों गोरखपुर,महराजगंज,देवरिया, कुशीनगर और वाराणसी में धुआंधार चुनाव प्रचार कर चुनाव की अहमियत का संदेश दिया।

उन्होंने हर जनसभा में भाजपा सरकार के किए कार्यों के आधार पर वोट मांगा तो विपक्षियों पर प्रहार भी किया। सीएम ने बिना भेदभाव हर व्यक्ति की सुरक्षा की गारंटी की भी बात कही। उन्होने कहा कि कुशीनगर में कभी बीमारी और भूखमरी से मौतें होती थीं पर आज यह जिला नई आभा के साथ निखर रहा है। मुख्यमंत्री ने देवरिया का अस्तित्व पुनः लौटाने का वायदा किया। उन्होंने कहा कि वाराणसी आने पर उन्हे गर्व होता है। मैंने सर्वाधिक यात्रा यहीं की की।

गोरखपुर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश और गोरखपुर नई आभा के साथ तेजी से विकास पथ पर अग्रसर है। पूर्व में यहां गुंडा टैक्स एवं रंगदारी वसूली जाती थी। गरीबों की सम्पत्तियों, व्यापारियों के प्रतिष्ठानों पर गुंडे, माफिया, सत्ताधारी दल के लोग कब्जा कर लेते थे, जबकि आज यूपी इस अराजकता से मुक्त हो चुका है। व्यापार-उद्योग के क्षेत्र में रिफॉर्म के अनेक कार्य हुए हैं।

उन्होने कहा कि आज वैश्विक बाजार पूरी तरह भारत के लिए खुला हुआ है। इन सबका सकारात्मक प्रभाव प्रति व्यक्ति आय और जीवन स्तर पर पड़ा है। भाजपा सरकार में वर्ल्ड क्लास सिटी बनाने के लिए स्मार्ट एवं सेफ सिटी के कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। केंद्र सरकार ने स्मार्ट सिटी मिशन के तहत उत्तर प्रदेश के 10 शहरों का चयन किया तो गोरखपुर समेत सात अन्य का चयन राज्य सरकार ने स्टेट मिशन के अंतर्गत किया। यहां 40 इलेक्ट्रिक बसों का संचालन किया जा रहा है। जल्द ही हम मेट्रो की दिशा में आगे बढ़ेंगे। जहां आवश्यकता होगी, वहां रोपवे की भी सुविधा देंगे।

सीएम ने व्यापारियों की चुटकी ली और कहा कि 4 मई को नेपाल जाने की भूल मत करिएगा। उन्होंने कहा कि पहले एक घंटे की बारिश में गीता प्रेस, साहबगंज जैसे इलाकों में तीन फुट पानी जमा हो जाता था। पिछली बार लगातार 48 घंटे बारिश के बावजूद जलभराव नहीं हुआ। जलभराव के स्थायी समाधान के लिए ही गोड़धोइया नाला परियोजना पर काम शुरू किया गया है।

महराजगंज में सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पहले माफिया सीना तानकर चलता था और व्यापारी झुक कर चलता था। आज व्यापारी सीना तानकर चलता है और अपराधी सिर झुकाकर, गले में तख्ती लटकाकर, जान की भीख मांगता है। सरकार बदलने पर कैसे परिवर्तन होता है, ये आज हर कोई महसूस कर सकता है। उन्होंने कहा कि नगर निकाय चुनाव का महत्व क्या है, ये आप सभी को समझने की जरूरत है। गलत लोग आ जाएंगे तो जनता का नुकसान होगा। ऐसी गलती करने की जरूरत नहीं है। हम लोग अपने नगर निकायों और ग्राम पंचायतों को ऐसा बनाना चाहते हैं, जहां से उसके ज्यादातर काम ऑनलाइन हो जाएं और आपको प्रमाणपत्रों के लिए इधर उधर भटकना ना पड़े।

उन्होंने कहा “ मैं आप से महराजगंज की दो नगर पालिका और सात नगर पंचायतों में फुल मेजॉरटी के बोर्ड के लिए अपील करने आया हूं। ”

योगी ने कहा कि कुशीनगर आज सज-संवर रहा है। यह हमारी शीर्ष प्राथमिकता में है। छह वर्ष पहले तक कुशीनगर में इंसेफेलाइटिस व गरीबों-मुसहरों की भूख से मौतें होती थीं। एक तरफ बीमारी तो दूसरी तरफ भूखमरी थी। पर्व-त्योहार जैसे-तैसे निपटते थे। नौ वर्ष पहले जनता ने पीएम मोदी को आशीर्वाद दिया तो उन्होंने देश की तस्वीर बदल दी। सूडान में फंसे कुशीनगर के लोगों को सुरक्षित यहां पहुंचाया गया।

सीएम ने कहा कि यूपी ने छह वर्ष में परिवर्तन का वाहक बनकर पीएम के विजन को अपना मिशन मानकर धरातल पर उतारने का कार्य किया। सीएम ने कहा कि कुशीनगर में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट है। बहुत शीघ्र कुशीनगर से दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, सिंगापुर, बैंकाक के लिए वायुसेवा प्रारंभ होने की तैयारी की जा रही है। एयरपोर्ट को फोरलेन से जोड़ा जा चुका है। कुशीनगर में मेडिकल कॉलेज की स्थापना सपना था, आज हकीकत बन गया। महात्मा बुद्ध के नाम पर कृषि विश्वविद्यालय दे रहे हैं। अब मुसहर भूख से नहीं मरता।

देवरिया जनसभा में श्री योगी ने कहा कि सपा-बसपा का फेल इंजन भ्रष्टाचार, राजनीति के अपराधीकरण, विकास की योजनाओं में बंदरबांट, गरीब कल्याणकारी योजनाओं में डकैती का प्रदूषण फैलाता था, लेकिन आज विकास और योजनाओं का लाभ हर गरीब तक पहुंचता। देवरहा बाबा के नाम पर मेडिकल कॉलेज का निर्माण पूरा हो चुका है और उसे चालू भी किया जा चुका है। हम लोगों ने बैतालपुर के चीनी मिल के पूरे कैंपस को लेकर सुप्रीम कोर्ट को पत्र लिखा है। अगर सुप्रीम कोर्ट से अनुमति मिल जाती है तो यहां के किसानों और नौजवानों की आमदनी को बढ़ाने का काम करेंगे। वहीं इसे शुगर कांप्लेक्स बनाया जाएगा।

पिछली सरकारों ने चीनी का कटोरा कहे जाने वाले देवरिया में अपने कुत्सित राजनीति से इसे कड़वाहट में बदलने का काम किया था। हम देवरिया को उसका अस्तित्व लौटाएंगे। यहां पर इथेनॉल, फ्रोजन प्लांट के साथ डिस्टलरी भी लगेगा। पावर जनरेशन बिजली के प्लांट से फाइन शुगर बनाए जाएगी। इसकी जितनी आवश्यकता होगी उतना हम उपयोग करेंगे और बाकी चीनी दुनिया के बाजारों में जाएगी।

वाराणसी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विश्वास जताया कि काशी में विजय पर किसी को संदेह नहीं है। लोकसभा, विधानसभा से लेकर हर चुनाव में काशीवासियों का सहयोग सदैव मिला है। मगर इस बार हमारा लक्ष्य फुल मेजॉर्टी का बोर्ड बनाने पर है। डबल इंजन के साथ फुल मेजॉर्टी के ट्रिपल इंजन की ताकत से अब काशी को स्मार्ट सिटी से भी आगे बढ़कर वर्ल्ड क्लास सिटी बनाना है। सीएम ने निशाना साधते हुए कहा कि कोई माफिया किसी नंद किशोर रूंगटा का अपहरण करने का दुस्साहस नहीं कर सकता। मुख्यमंत्री ने कहा कि आपसे संवाद के लिए किसी ना किसी बहाने मेरा काशी आना होता है।

उन्होने कहा कि छह साल के दौरान मेरी सर्वाधिक यात्रा काशी की हुई है। यहां की यात्रा इसलिए महत्वपूर्ण होती है क्योंकि ये भारत की आध्यात्मिक और सांस्कृतिक नगरी के रूप में दुनियाभर के सनातनियों को आकर्षित करती है। अभी हाल ही में काशी में 20 बड़े देशों का जी-20 सम्मेलन आयोजित हुआ। मुख्यमंत्री ने कहा कि काशी में अब कई गुना ज्यादा तेजी से विकास हो रहा है। यहां कैंसर संस्था में अबतक 21 हजार कैंसर मरीजों का उपचार किया जा चुका है। मैंने खुद मुख्यमंत्री राहत कोष से 72 करोड़ रुपए कैंसर रोगियों के लिए प्रदान किये हैं।

टीम प्रदीप

वार्ता

More News
मोदी सरकार में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मिली मुक्ति: योगी

मोदी सरकार में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मिली मुक्ति: योगी

28 Mar 2024 | 6:27 PM

सहारनपुर, 28 मार्च (वार्ता) लोकसभा चुनाव में मतदाताओं से अपने मत का सही इस्तेमाल करने की अपील करते हुये उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार के कार्यकाल में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मुक्ति मिली है।

see more..
वरुण ने पीलीभीत के लोगों को लिखा भावुक पत्र

वरुण ने पीलीभीत के लोगों को लिखा भावुक पत्र

28 Mar 2024 | 6:22 PM

पीलीभीत 28 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मौजूदा सांसद वरुण गांधी ने लोकसभा चुनाव में टिकट कटने के बाद पीलीभीत के लोगों को पत्र लिख कर उनके प्रति अपनी करुणा का इजहार किया है।

see more..
image