Thursday, Apr 25 2024 | Time 21:27 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में मूसलाधार बारिश से नदी नाले उफान पर

मध्यप्रदेश में मूसलाधार बारिश से नदी नाले उफान पर

भोपाल, 29 अगस्त (वार्ता) मध्यप्रदेश के दक्षिणी हिस्से में आने वाले होशंगाबाद जिले में आज हुई मूसलाधार बारिश के बीच राज्य के दो दर्जन जिलों में वर्षा दर्ज की गई।

बंगाल की खाड़ी में सोमवार 24 अगस्त को बना कम दबाव का क्षेत्र बाद में यह गहरा कम दबाव में परिवर्तित होने के बाद प्रदेश में पहुंचने से लगातार राज्य में बारिश का क्रम बना हुआ है। राज्य में अधिकांश स्थानों पर हो रही अच्छी बारिश होने से जीवनदायनी नर्मदा नदी और इसकी सहायक नदियां उफान पर आ गयी है।

इस बीच राजधानी भोपाल सहित अनेक स्थानों पर लगातार तेज बारिश का दौर जारी है, जिसके चलते कई स्थानों पर नदी नाले उफान पर हैं तथा निचली बस्तियों मेें पानी भर जाने से बाढ़ जैसे हालात बन जाने के कारण आम जनजीवन पर विपरीत असर पड़ा है।

प्रदेश के होशंगाबाद जिले में आज सबसे अधिक बारिश दर्ज की गई। यहां सुबह साढ़े आठ बजे से लेकर शाम साढ़े पांच बजे के बीच 221 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई। जबकि राजधानी भोपाल में 83 मिमि और बैरागढ़ में 48़ 6 मिमि वर्षा अंकित हुआ है। वहीं रायसेन में 51 मिमि, पर्यटन स्थली पचमढ़ी में 67 मिमि, शाजापुर में 51 मिमि, उज्जैन, दमोह और खंडवा में 19 मिमि, गुना में 12 मिमि, रतलाम में 5 मिमि, धार में 0़ 7 मिमि, बैतूल में 6 मिमि, खरगौन में 7 मिमि, सागर में 2 मिमि, जबलपुर में 12़ 1 मिमि, छिंदवाड़ा में 20 मिमि, इंदौर में 10 मिमि, सतना में 1 मिमि, ग्वालियर में 11़ 2 मिमि, सिवनी में 28 मिमि, नरसिंहपुर में 23 और मलाजखंड में 1 मिमि वर्षा दर्ज की गई।

राज्य भर में पिछले दो दिनों से हो रही बारिश के बीच कई प्रमुख नदियां एवं नाले उफान पर हैं। बारिश का सबसे ज्यादा असर राजधानी भोपाल, सिवनी, बालाघाट, होशंगाबाद, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, मंडला सहित कुछ और स्थानों पर देखा गया। भोपाल में कई स्थानों से जलभराव की स्थिति निर्मित होने से लोगों को परेशानी हुयी है। नागपुर, छिंदवाड़ा और मंडला के मार्ग बंद हो जाने के चलते जिला मुख्यालय का संपर्क लगभग टूट गया है। वहीं प्रमुख नदी बेनगंगा सहित अन्य नदिया और नाले भी उफान पर बह रहे हैं। छिंदवाड़ा बारिश से वहां की पेंच नदी उफान पर है। यहां बारिश के चलते मकान गिरने की घटना में तीन लोगों की मौत भी हुयी है।

नरसिंहपुर में लगातार बारिश के चलते निचले इलाकों में पानी भर गया, तो वही आसपास के सभी छोटे नदी नाले उफान पर है। बरगी के गेट खुलने से नर्मदा नदी में उफान होने से गोटेगांव से जबलपुर सडक मार्ग पर झांसीघाट का पुल डूब गया है, जिससे आवागमन प्रभावित हुआ है। इसी प्रकार होशंगाबाद में नर्मदा उफान है, तो वहीं बैतूल में भी भारी बारिश के चलते कई प्रमुख मार्गो में आवागमन अवरूद्ध होने की सूचना है।

टीम नाग

जारीवार्ता

More News
दूसरे चरण में मध्यप्रदेश में एक करोड़ से अधिक मतदाता डाल सकेंगे वोट

दूसरे चरण में मध्यप्रदेश में एक करोड़ से अधिक मतदाता डाल सकेंगे वोट

25 Apr 2024 | 7:50 PM

भोपाल, 25 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत मध्यप्रदेश में शुक्रवार को छह संसदीय क्षेत्राें में सख्त सुरक्षा प्रबंधों के बीच एक करोड़ 11 लाख 62 हजार से अधिक मतदाता 12,828 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे। मतदान पूर्ण होने के साथ ही 80 प्रत्याशियों की किस्मत इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में बंद हो जाएगी।

see more..
image