Friday, Jul 10 2020 | Time 01:25 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • लेबनान में कोरोना के मामले दो हजार के पार पहुंचे
India


देश में कोरोना वायरस के कुल मामले 694 मामले, कुल मौतें 15

देश में  कोरोना वायरस के कुल मामले 694 मामले, कुल मौतें 15

नयी दिल्ली, 26 मार्च (वार्ता) देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ संक्रमण के 43 नये मामले सामने आए हैं और चार मरीजों की मौत होने के साथ इस बीमारी की चपेट में आकर मरने वालों की संख्या 15 हो गयी है।
कोरोना वायरस के कुल पाजिटिव मामलों की संख्या देश भर में 694 हो गई हैं जिनमें 647 भारतीय नागरिक तथा 47 विदेशी हैं।
देश के विभिन्न राज्यों से प्राप्त जानकारी के अनुसार कोरोना वायरस के संक्रमण से बिहार, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, पंजाब, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और दिल्ली में एक-एक, गुजरात और महाराष्ट्र में तीन-तीन, कर्नाटक में दो लोगों की मौत हो गई हैं।
स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने गुरुवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में कोरोना महामारी की ताजा स्थिति के बारे में कहा कि सरकार का ध्यान कोरोना वायरस मरीजों के बेहतर इलाज, विदेशों से आए मरीजों के क्वारंटीन का पूरी तरह पालन कराने और इनके संपर्क में आए लोगों की निगरानी करना है तथा इसके बेहतर नतीजे भी दिखने शुरू हो गये हैं।
उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार के आग्रह पर विभिन्न राज्यों ने कोरोना वायरस समर्पित अस्पतालों को बनाने का काम शुरू कर दिया है और अब तक कोरोना वायरस के उपचार के लिए 17 राज्यों में अस्पतालों का काम शुरू हो चुका है। उन्होंने कहा कि इस बीमारी से बचाव के लिए सामाजिक दूरी बनाना बहुत अच्छा कदम साबित हो सकता है और अगर लॉकडाउन के दौरान इसका पूरी तरह पालन कर लिया जाता है जो इस बीमारी के विषाणु के प्रसार की चेन को काफी हद तक नियंत्रित किया जा सकता है। श्री अग्रवाल ने कहा कि हालांकि कोरोना वायरस के काफी मामले सामने आ रहे हैं लेकिन इनका रुझान देखा जाए तो इसमें कमी महसूस की जा सकती है और इसकी रफ्तार को देखते हुए थोड़ा संतोषजनक कहा जा सकता है लेकिन हम इससे निपटने के लिए कोई लापरवाही नहीं बरतेंगे।
उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री ने लॉकडाउन की जो घोषणा की है उसका हम सभी को पालन करना होगा और यह व्यक्ति से लेकर समाज की जिम्मेदारी है और इस हालत में किसी एक नागरिक की गलती सबके लिए काफी गंभीर हो सकती है। उन्होंने एक सवाल के जवाब में बालीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन के उस ट्वीट को गलत बताया कि जिसमें कहा गया था कि कोरोना वायरस की बीमारी मक्खियों द्वारा भी फैलती है।
आम जनता को आश्वस्त करते हुए श्री अग्रवाल ने कहा कि भारत कोरोना वायरस की चुनौती से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है और सामाजिक दूरी बनाकर इस वायरस के प्रसार की चेन को शत-प्रतिशत तोड़ा जा सकता है।
गृह मंत्रालय की संयुक्त सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान आवश्यक वस्तुओं और सेवा उत्पादन, आपूर्ति और उनके वितरण को सुनिश्चित करने के लिए केन्द्र सरकार हर संभव कदम उठा रही है और आज कैबिनेट सचिव ने सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए स्थिति की पूरी जानकारी ली।
उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार का एक नियंत्रण कक्ष 24 घंटे काम कर रहा है और इसमें गृह मंत्रालय के अलावा नागर विमानन मंत्रालय, उपभोक्ता मंत्रालय और राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन विभाग के शीर्ष अधिकारी लगातार मामलों पर नजर रखे हुए हैं। राज्यों को इस बात के निर्देश भी दिए गए हैं कि उनके यहां जो भी प्रवासी श्रमिक इस दौरान रुके हुए हैं, उन्हें भोजन और आश्रय प्रदान करने की दिशा में तत्काल कारगर कदम उठाए जाएं। सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों ने अपने यहां हेल्पलाइन को अधिसूचित कर दिया है और पूर्वोतर राज्यों में आवश्यक वस्तुओं और दवाओं के भेजे जाने पर भी ध्यान दिया जा रहा है।
जितेन्द्र.श्रवण
जारी वार्ता

More News
आपराधिक कानून सुधार समिति को पत्र लिख महिला वकीलों ने जतायी नाराजगी

आपराधिक कानून सुधार समिति को पत्र लिख महिला वकीलों ने जतायी नाराजगी

09 Jul 2020 | 11:39 PM

नयी दिल्ली, 09 जुलाई (वार्ता) देश में आपराधिक कानून में सुधारों के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा गठित राष्ट्रीय समिति में महिलाओं, अल्पसंख्यकों और वंचित समुदायों को प्रतिनिधित्व न देने को लेकर महिला वकीलों ने गहरी नाराजगी जतायी है।

see more..
पीएम केयर्स फंड का सुप्रीम कोर्ट में बचाव किया केंद्र ने

पीएम केयर्स फंड का सुप्रीम कोर्ट में बचाव किया केंद्र ने

09 Jul 2020 | 10:45 PM

नयी दिल्ली, 09 जुलाई (वार्ता) केंद्र सरकार ने गुरुवार को उच्चतम न्यायालय में पीएम केयर्स फंड का बचाव करते हुए कहा कि राष्ट्रीय आपदा राहत कोष (एनडीआरएफ) से अलग कोई और कोष बनाने पर किसी तरह का प्रतिबंध नहीं है।

see more..
किसी को भी वास्तविक नियंत्रण रेखा में एकतरफा बदलाव नहीं करना चाहिए: भारत

किसी को भी वास्तविक नियंत्रण रेखा में एकतरफा बदलाव नहीं करना चाहिए: भारत

09 Jul 2020 | 10:26 PM

नयी दिल्ली 09 जुलाई (वार्ता) भारत ने आज कहा कि चीन के साथ सीमा पर वास्तविक नियंत्रण रेखा का सम्मान किया जाना चाहिए और किसी को भी इसे बदलने के लिए एकतरफा कार्रवाई नहीं करनी चाहिए।

see more..
देश में कोरोना के मामले 7.91 लाख के पार, रिकवरी दर 62 फीसदी से अधिक

देश में कोरोना के मामले 7.91 लाख के पार, रिकवरी दर 62 फीसदी से अधिक

09 Jul 2020 | 10:19 PM

नयी दिल्ली, 08 जुलाई (वार्ता) देश में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण के मामले बुधवार को 7.91 लाख के आंकड़े को पार कर गये लेकिन राहत की बात यह है कि मरीजों के स्वस्थ होने की दर 62 फीसदी से अधिक हो गयी है।

see more..
image