Friday, Apr 26 2024 | Time 04:05 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


पर्यटन बनेगा विंध्याचल धाम के विकास का जरिया: योगी

पर्यटन बनेगा विंध्याचल धाम के विकास का जरिया: योगी

लखनऊ 09 सितम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को कहा कि विन्ध्याचल मण्डल में विकास और रोजगार का माध्यम पर्यटन हो सकता है।

श्री योगी ने विंध्याचल मंंडल के विकास कार्यो की समीक्षा करते हुये कहा कि विन्ध्य क्षेत्र ‘हर घर नल’ योजना के लिए छह हजार करोड़ रुपए की व्यवस्था की गई है। इसके तहत स्वच्छ व शुद्ध पेयजल की व्यवस्था की जाएगी। उन्होने आईटी इंजीनियरिंग काॅलेज, मीरजापुर के निर्माण को समयबद्ध ढंग से पूर्ण कराने के निर्देश दिये और कहा कि इस काॅलेज के निर्माण की प्रगति के सम्बन्ध में नियमित समीक्षा की जाए।

उन्होने कहा कि विन्ध्याचल मण्डल में विकास और रोजगार का माध्यम पर्यटन हो सकता है। पर्यटन विकास की योजनाओं को विशेष ध्यान देते हुए पूरा किया जाए। विन्ध्यवासिनी धाम क्षेत्र का विकास पर्यटन को बढ़ावा देगा। उन्होंने अष्टभुजा और काली खोह में रोप-वे तक पहुंच मार्ग एवं पेयजल आदि की सुविधा उपलब्ध कराए जाने के सम्बन्ध में निर्देश दिए। उन्होंने विन्ध्यवासिनी धाम क्षेत्र की कार्ययोजना के सम्बन्ध में दिए गए निर्देशों का अनुपालन किए जाने की बात कही।

श्री योगी ने भदोही जिले में निर्मित एक्सपो मार्ट के संचालन की कार्ययोजना बनाकर कालीन के निर्यात को बढ़ावा देने के निर्देश दिये और कहा कि भदोही में वेटनरी काॅलेज के निर्माण की कार्यवाही तेज की जाए तथा औराई चीनी मिल में बायो फ्यूल के उत्पादन की कार्ययोजना बनायी जाए। उन्होंने सोनभद्र में आईएचएसडीपी योजना के तहत आवास निर्माण में लाभार्थी अंश उपलब्ध कराने में असमर्थ लाभार्थियों के लिए धनराशि की व्यवस्था सी0एस0आर0 आदि के तहत कराए जाने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि आवासों को शीघ्रता से पूर्ण कराकर लाभार्थियों को उपलब्ध कराया जाए, जिससे उन्हें आवासीय सुविधा का लाभ मिल सके। श्री योगी ने कहा कि विकास योजनाओं का भौतिक सत्यापन जरूरी है। इस सम्बन्ध में क्षेत्र भ्रमण कर कार्यवाही की जाए। किसी भी कार्यदायी संस्था द्वारा मानकों के अनुरूप ही गुणवत्ता सुनिश्चित करते हुए निर्माण कार्य कराया जाए।

श्री योगी ने प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) तथा (शहरी), स्वच्छ भारत मिशन के कार्यों के लिए जवाबदेही तय किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन, नारी गरिमा तथा स्वस्थ भारत मिशन का आधार है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवासों के आवंटन के सम्बन्ध में स्थानीय स्तर पर निर्णय लिया जाए। ग्राम सचिवालय, सामुदायिक शौचालय के निर्माण कार्य प्राथमिकता के साथ कराए जाएं। आवासीय योजनाओं की किश्तों को समय से जारी किया जाए। राजस्व में वृद्धि के सम्बन्ध में समयबद्ध समीक्षा की जाए।

उन्होंने कहा कि सोनभद्र जिले में एयरपोर्ट का निर्माण विकास के लिए आवश्यक है। यह आकांक्षात्मक जिला है जहां अच्छे विकास कार्य हुए हैं। विकास कार्यों में और गति लायी जाए।

मुख्यमंत्री ने मण्डलायुक्त विन्ध्याचल तथा मीरजापुर, सोनभद्र व भदोही के जिलाधिकारियों से विकास कार्यों की प्रगति के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी प्राप्त की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। मण्डलायुक्त विन्ध्याचल ने बताया कि 50 करोड़ रुपए से अधिक की 08 परियोजनाएं निर्माणाधीन हैं।

प्रदीप

वार्ता

More News
परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

25 Apr 2024 | 10:55 PM

बहराइच, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बहराइच जिले की कैसरगंज लोकसभा सीट पर लगातार तीन बार से सांसद बृजभूषण सिंह ने गुरुवार को समर्थकों को आश्वस्त करते हुये कहा कि वे परेशान न हों, टिकट तो आ ही जायेगा।

see more..
सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

25 Apr 2024 | 8:57 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने गुरुवार को कहा कि सोशल मीडिया की बदौलत कांग्रेस आज उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश के घर घर में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी है।

see more..
कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

25 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के मीडिया विभाग के चेयरमैन पवन खेड़ा ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कांग्रेस के न्याय पत्र से इतना घबरा गए हैं कि वह अपनी गारंटियों को भूलकर दिन रात झूठा प्रोपेगेंडा फैला रहे हैं।

see more..
कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

25 Apr 2024 | 8:48 PM

उन्नाव 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने गुरुवार को कहा कि कांग्रेस सरकार में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सेवा, सुशासन एवं गरीब कल्याण के संकल्प के साथ सरकार की योजनाओं को गरीब, किसान, युवा तथा महिलाओं को समर्पित किया।

see more..
image