Thursday, Apr 25 2024 | Time 16:08 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


साहसिक पर्यटन स्थल बनेंगे पर्यटकों के आकर्षण का केन्द्र: त्रिवेन्द्र

साहसिक पर्यटन स्थल बनेंगे पर्यटकों के आकर्षण का केन्द्र: त्रिवेन्द्र

रूद्रपुर/देहरादून 17 फरवरी (वार्ता) उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि उत्तराखंड एक पर्यटन प्रदेश है और यहां साहसिक पर्यटन की अपार सम्भावनायें हैं।

श्री रावत ने यहां ऊधमसिंह नगर में स्प्रिंग कार्निवल में आज प्रतियोगिता शुरू होने से पहले पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुये जवानों एवं राजौरी में शहीद हुये मेजर चित्रेश बिष्ट की आत्मा की शान्ति के लिए दो मिनट का मौन रखकर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

श्री त्रिवेन्द्र ने कहा इस समय आतंकी हमले से देश में शोक का माहौल है। उन्होंने कहा कि इस प्रतियोगिता में अन्य राज्यों से भी छात्र-छात्राएें प्रतिभाग कर रहे हैं, वह उनकी हौसला अफजाई के लिए यहां आये है।

उन्होंन कहा कि उत्तराखंड पर्यटन प्रदेश है। यहां साहसिक पर्यटन की अपार सम्भावनायें हैं। प्रदेश में पर्यटन की गतिविधियों को बढ़ाने के लिये 13 जिलों में 13 नए गंतव्य स्थलों का विकास किया जा रहा है। इसी योजना के अन्तर्गत जल क्रीडाओं हेतु हरिपुरा बौर जलाशय को चिह्नित कर पर्यटन हेतु विकसित करने का कार्य किया जा रहा है।

टिहरी को भी वाटर स्पोर्टस के गंतव्य के तौर पर विकसित किया गया है। प्रदेश में नैनीताल एवं मंसूरी का पर्यटन के क्षेत्र में पुराना इतिहास है। राज्य में नये पर्यटन स्थलों का विकास हो इस दिशा में पहल की जा रही है। राज्य में सड़क, रेल एवं हवाई सेवाओं के विकास से प्रदेश के प्रति पर्यटकों का रूझान बढ़ा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उधमसिंह नगर जिला जलाश्यों का जिला है, यहां वाटर स्पोर्टस की अपार सम्भावनायें है। हमारे पास प्रकृति की दी हुई अपार सम्पदा है, उनका उपयोग होना अब शुरू हुआ है। भविष्य में हरिपुरा बौर जलाश्य साहसिक पर्यटन के क्षेत्र में काफी उपयोगी होगा। उन्होंने कहा कि हम सभी को नई सोच के साथ भविष्य की परिकल्पनाओं को साकार करना होगा।

शिक्षा मंत्री अरविन्द पाण्डेय ने इस अवसर पर कहा कि इस तरह के आयोजनों से इस क्षेत्र में जहां पर्यटकों को आवागमन बढ़ेगा, वही इस क्षेत्र के लोगों को रोजगार भी उपलब्ध होगा। उन्होंने कहा जिला प्रशासन द्वारा राष्ट्रीय जल क्रीडा प्रतियोगिता हेतु कम समय में सभी अवस्थापना सुविधा उपलब्ध करायी है।

जिलाधिकारी डाॅ. नीरज खैरवाल ने बताया जल क्रीडा प्रतियोगिता में रूची लेने वाले छात्र-छात्रओं को पूर्व में प्रशिक्षकों द्वारा प्रशिक्षण भी दिया गया। इस राष्ट्रीय जल क्रीडा प्रतियोगिता में चंडीगढ, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, इण्डियन आर्मी, दिल्ली, मध्य प्रदेश, गाेवा एवं उधमसिंह नगर जिले की टीमों ने भाग लिया।

इस अवसर पर खटीमा विधायक पुष्कर सिंह धामी, पूर्व सांसद बलराज पासी, मण्डलायुक्त राजीव रौतेला, भारतीय ओलम्पिक संघ के महासचिव व एशियन खो-खो फेडरेशन के अध्यक्ष राजीव मेहता, उत्तराखण्ड ओलम्पिक संघ के महासचिव डाॅ. डी.के. सिंह, रजत मेडल विजेता श्वेता सैलिंग, सीडीओ मयूर दीक्षित आदि उपस्थित रहे।

 

image