Thursday, Apr 25 2024 | Time 06:47 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


भीम बांध तक पहुंचने के लिए आवागमन सुविधायें बढ़ेगी : नीतीश

भीम बांध तक पहुंचने के लिए आवागमन सुविधायें बढ़ेगी : नीतीश

मुंगेर, 10 जनवरी (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज कहा कि पर्यटन के दृष्टिकोण महत्वपूर्ण भीम बांध तक पहुंचने के लिए आवागमन सुविधाओं को दुरुस्त किया जायेगा।

श्री कुमार ने मुंगेर जिले के खड़गपुर प्रखंड के भीम बांध में भीम बांध पारिस्थितिकीय पर्यटन केंद्र में जन सुविधाओं का उद्घाटन करने के बाद कहा कि इस बांध तक पहुंचने के लिये आवागमन की सुविधाओं को और दुरुस्त करने की जरूरत है ताकि यहां आने वाले पर्यटकों को किसी तरह की दिक्कत का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि यह स्थल पर्यटकों के लिए काफी आकर्षक एवं रमणीक है। उनके लिए हर संभव सुविधाएं उपलब्ध करायी जा रही हैं।

मुख्यमंत्री ने प्राकृतिक वनों एवं भीम बांध वन्य प्राणी आश्रयणी के तहत पारिस्थितिकीय पर्यटन के लिहाज से अवलोकन के बाद कुछ सुझाव भी दिए। उन्होंने इको टूरिज्म के विकास के तहत भीम बांध में पर्यटकीय सुविधाओं से संबंधित किये गये विकास कार्यों का भी अवलोकन किया।

श्री कुमार ने भीम बांध में ही सरकार के विकासात्मक एवं जन कल्याणकारी योजनाओं पर आधारित स्टॉलों का भी अवलोकन किया। उन्होंने कृषि विभाग द्वारा जैविक खेती के उत्पाद, हाईब्रीड उत्पादों को भी देखा। समेकित बाल विकास परियोजना, वृद्धजन सहायता केंद्र से संबंधित प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया। उन्होंने जीविका के 679 स्वयं सहायता समूहों को 23 लाख 75 हजार रुपये ऋण के डेमो चेक प्रदान किये।

इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, ग्रामीण कार्य मंत्री शैलेष कुमार, जल संसाधन मंत्री संजय झा समेत पुलिस एवं प्रशासन के वरीय अधिकारी मौजूद थे।

सं.सतीश सूरज

वार्ता

image