Thursday, Apr 25 2024 | Time 03:28 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


पर्यावरण और मानव जीवन की रक्षा के लिए वृक्ष जरूरी : मंगल

पर्यावरण और मानव जीवन की रक्षा के लिए वृक्ष जरूरी : मंगल

पटना 31 अगस्त (वार्ता) बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने आज कहा कि मानव जीवन और पर्यावरण की रक्षा के लिए वृक्ष बेहद जरूरी है।

श्री पांडेय ने यहां पटना मेडिकल काॅलेज एवं अस्पताल (पीएमसीएच) के मेडिकल के प्रथम वर्ष के छात्रों के साथ वृक्षारोपण करने के बाद कहा कि मानव जीवन और पर्यावरण की रक्षा के लिए वन बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा, “हम अगर वायुमंडल को बेहतर रखेंगे तो उसका असर मानव जीवन पर पड़ेगा। आज का यह कार्यक्रम पीएसीएच के संपूर्ण चिकित्सकों को एक अलग संदेश देगा।”

मंत्री ने कहा कि अपनी भौतिक सुख-सुविधाओं को प्राप्त करने के लिए प्रकृति के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है, जिसके कारण वायुमंडल पर खतरा मंड़रा रहा है। झारखंड अलग होने के बाद बिहार में नौ प्रतिशत हरित क्षेत्र था लेकिन आज 19 साल बाद राज्य सरकार के प्रयास से बिहार में 15 प्रतिशत हरित क्षेत्र है। सरकार इसका दायरा और बढ़ाने क लिए लगातार प्रयास कर रही है। इसके लिए राज्य सरकार जल-जीवन-हरियाली योजना शुरू की गई है।

श्री पांडेय ने कहा कि प्रकृति से छेड़छाड़ का ही नतीजा है कि आज हर जगह भूमिगत जलस्तर नीचे जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी दुबारा प्रधानमंत्री बनने के बाद इसके लिए अलग से जल संचयन और जल संधारण विभाग बनाया है।

इस मौके पर आर्यभट्ट विश्वविद्यालय के कुलपति अरुण अग्रवाल, पीएमसीएच के प्राचार्य विद्यापति चैधरी, अधीक्षक राजीव रंजन एवं एनएमओ के प्रदेश अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह समेत कई चिकित्सक एवं छात्र उपस्थित थे।

सूरज

वार्ता

image