Friday, Apr 19 2024 | Time 22:30 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


आदि महोत्सव में साकार होगी आदिवासी संस्कृति

आदि महोत्सव में साकार होगी आदिवासी संस्कृति

जयपुर, 24 नवंबर (वार्ता) राजस्थान में जयपुर के जवाहर कला केन्द्र के शिल्पग्राम में एक से 15 दिसम्बर तक आयोजित हो रहे आदि महोत्सव में आदिवासी कला और संस्कृति साकार होगी।

केन्द्र सरकार के आदिवासी मंत्रालय के ट्राईफैड के क्षेत्रीय निदेशक वीरेन्द्र सिंह ने आज बताया कि 15 दिवसीय आदि महोत्सव में 19 राज्यों के 250 शिल्पी शामिल होंगे। आदि महोत्सव का आयोजन केन्द्र सरकार के आदिवासी मंत्रालय की संस्था ट्राईफैड द्वारा किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि प्रदर्शनी में देशभर के आदिवासियों द्वारा तैयार उत्पाद खासतौर से आदिवासी आभूषण, मेटल आभूषण, आदिवासियों द्वारा तैयार परिधान, जाकिट, कोट, रेडिमेड वस्त्र, ब्लैक स्टोन, गृहसजावट की वस्तुयें, बांस की वस्तुयें, पेंटिंग, जैविक उत्पाद सहित अन्य नायाब वस्तुएं प्रदर्शित की जायेंगी साथ ही बिक्री के लिए भीउपलब्ध होंगी। आदिवासियों द्वारा तैयार शुद्ध शहद आदि महोत्सव का आकर्षण होगा।

उन्होेंने बताया कि आदि महोत्सव के दौरान जवाहर कला केन्द्र पर विभिन्न राज्यों के आदिवासी कलाकारों द्वारा लोक संस्कृति की भी प्रस्तुति दी जाएगी। आदि महोत्सव की थीम आदिवासी संस्कृति, व्यंजन और शिल्प रखी गई हैै।

सुनील

वार्ता

image