Saturday, Apr 20 2024 | Time 00:03 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


शहीद पुलिसकर्मियों को श्रद्दाजंलि

शहीद पुलिसकर्मियों को श्रद्दाजंलि

जयपुर 21 अक्टूबर (वार्ता) राजस्थान की राजधानी जयपुर में आज शहीद पुलिसकर्मियों की याद में 60वां पुलिस शहीद दिवस समारोह आयोजित किया गया तथा शहीद पुलिसकर्मियों को श्रद्दाजंलि दी गई।

इस अवसर पर राज्य के पुलिस महानिदेशक भूपेंद्र सिंह यादव ने शहीद स्मारक पर पुष्प चक्र अर्पित कर शहीद पुलिसकर्मियों को श्रद्धाजंलि दी तथा पुलिस अकादमी में आयोजित समारोह में शहीदों के परिजनों के प्रति सद्भाव व्यक्त किया। उन्होंने इस मौके देश के सभी प्रान्तों, केन्द्र शासित प्रदेशों एवं अर्द्ध सैन्य बलों के गत वर्ष एक सितम्बर से गत 31 अगस्त तक के विभिन्न संवर्ग के सभी शहीद अधिकारियों एवं कर्मचारियों के पदनाम एवं उनके नाम का वाचन कर उन्हें याद किया।

इस माैके सेवानिवृत्त पुलिस महानिदेशक एम के देवराजन, पुलिस महानिदेशक प्रशिक्षण राजीव दासोत, संयुक्त निदेशक आईबी के सी मीणा एवं सीबीआई के नवज्योति गोगोई एवं आरपीए निदेशक हेमंत प्रियदर्शी तथा अतिरिक्त पुलिस आयुक्त अजयपाल लाम्बा ने भी पुष्पचक्र अर्पित कर शहीदों को भावभीनी श्रद्धांजलि दी। इस मौके इस अन्य पुलिस अधिकारी और कर्मचारी भी उपस्थित थे ।

इस अवसर पर दो मिनिट का मौन धारण कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई। परेड में शामिल पुलिस बैण्ड ने लास्ट पोस्ट एवं राउज/रिवेली की धुन बजायी। इस मौके पुलिस अकादमी के पार्वती हॉस्टल में रक्तदान शिविर का आयोजन भी किया गया। श्री यादव एवं श्री दासोत सहित वरिष्ठ अधिकारियों ने शिविर में जाकर रक्तदान कर रहे पुलिसकर्मियों का उत्साह भी बढ़ाया। इस अवसर पर तीन सौ से अधिक पुलिसकर्मियों ने रक्तदान किया।



उल्लेखनीय है कि 21 अक्टूबर 1959 को सी.आर.पी.एफ. के पुलिस अधिकारी करम सिंह के नेतृत्व में 20 जवानों की पुलिस टोली पर हॉट स्प्रिंग्स, लद्दाख में सोलह हजार फुट की ऊंचाई पर विषम परिस्थितियों में गश्त के दौरान चीन की सेना द्वारा घात लगाकर हमला किया गया। इस आक्रमण में पुलिस के दस जवान वीर गति को प्राप्त हुए। इन वीरों के बलिदान को स्मरण करने एवं उनसे प्रेरणा ग्रहण करने के उद्देश्य से प्रतिवर्ष 21 अक्टूबर को अपने कर्तव्यों का पालन करते हुए शहीद हुए पुलिस के शूरवीरों की स्मृति में सम्पूर्ण देश में पुलिस शहीद दिवस मनाया जाता है।

जोरा

वार्ता

image