Thursday, Apr 25 2024 | Time 16:00 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


त्रिवेंद्र ने पौड़ी में योजनाओं का लोकार्पण, शिलान्यास किया

त्रिवेंद्र ने पौड़ी में योजनाओं का लोकार्पण, शिलान्यास किया

पौड़ी/देहरादून 29 जून (वार्ता) उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल मण्डल मुख्यालय (कमिश्नरी) के 50 वर्ष पूर्ण होने पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सभी को बधाई देते हुये करोड़ों रूपये की योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इतना ही नहीं, पौड़ी में राज्य मंत्री परिषद की बैठक भी आयोजित हुई।

मंत्री परिषद के सहयोगियों के साथ शनिवार को यहां पहुंचे श्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि यह हम सभी के लिए हर्ष की बात है। इस कार्यक्रम के आयोजन का उद्देश्य प्रदेश एवं प्रदेशवासियों के भविष्य को संवारना है। इसके लिए गढ़वाल कमिश्नरी की स्वर्ण जयंती के अवसर पर कैबिनेट का आयोजन किया गया है। उन्होंने कहा कि टिहरी झील में भी कैबिनेट एवं लेक महोत्सव का आयोजन किया गया था, जिसके बहुत अच्छे परिणाम निकले और टिहरी में पर्यटकों की संख्या बढ़ी है।

गढ़वाल कमिश्नरी की स्वर्ण जयंती समारोह “सुनैरू गढवाल” के अवसर पर मुख्यमंत्री ने कुल 17.69 करोड़ रुपये की योजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया। जिसमें 14.93 करोड़ की सड़क एवं अन्य योजनाओं का शिलान्यास तथा दो करोड़ 75 लाख 98 हजार की सड़क एवं नहरों के पुनरूद्धार की योजनाओं का लोकार्पण सम्मिलित है।

श्री त्रिवेंद्र ने गढ़वाल मंडल की स्वर्ण जयंती के अवसर पर कक्षा एक से पांचवीं तक के लिए गढ़वाली पाठ्य पुस्तकों का भी लोकार्पण किया। उत्तराखण्ड राज्य में कक्षा एक से पांचवीं तक के पाठयक्रम में क्रमशः धगुली, हंसुली, छुड़की, पैजबि एवं झुमकी को शामिल किया गया है।

मुख्यमंत्री ने आंगनवाड़ी में पढ़ रहे बच्चों को दूध पिलाकर मुख्यमंत्री अमृत आंचल योजना का भी शुभारंभ किया। इस योजना से प्रदेश भर में एक लाख 66 हज़ार बच्चे लाभान्वित होंगे।

उन्होंने कहा कि हमारी सोच विकास केंद्रित होनी चाहिए। हमें आम आदमी के खरीदने की क्षमता को बढ़ाना है, तभी राज्य का विकास संभव है। स्वरोजगार से जुड़कर अपने देश के व प्रदेश के विकास में अपना योगदान देना होगा।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने नन्दा गौरा योजना के तहत विभिन्न बालिकाओं को 51 हज़ार से पांच हजार तक के चैक भी वितरित किए।

 

image