Thursday, Apr 25 2024 | Time 17:47 Hrs(IST)
image
दुनिया


ट्रम्प-किम की कोरियाई सीमा पर हुई मुलाकात

ट्रम्प-किम की कोरियाई सीमा पर हुई मुलाकात

सोल, 30 जून (स्पूतनिक) अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन की कोरियाई देशों की सीमा पर स्थित असैन्य क्षेत्र में रविवार को मुलाकात हुई तथा दोनों नेताओं ने आभार व्यक्त करते हुए एक दूसरे का अभिवादन किया।

दोनों नेताओं के बीच विभाजन रेखा के पास स्थित ‘हाउस ऑफ फ्रीडम’ मेंं मुलाकात हुई।

श्री किम ने उत्तर कोरिया की सीमा में प्रवेश करने के श्री ट्रंप के बहादुर निर्णय पर उन्हें धन्यवाद दिया जबकि श्री ट्रम्प ने उनके आने पर उन्हें धन्यवाद देते हुए कहा कि यदि वह नहीं आते तो उन्हें खराब महसूस होता।

श्री किम ने कहा,“ हमारे देशों के बीच शत्रुता के लंबे इतिहास के बावजूद उत्तर और दक्षिण के बीच अलगाव के प्रतीक इस स्थान पर हमारे शांतिपूर्ण दोस्ताना हाथ मिलाने का मतलब है कि यह दिन कल से अलग है।”

सीएनएन ने श्री ट्रम्प के हवाले से कहा कि वह श्री किम को अमेरिका आमंत्रित करना चाहते हैं। उन्होंने कहा,“मैं उन्हें अभी व्हाइट हाउस आने को आमंत्रित करूंगा।”

इस दौरान अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ, वित्त मंत्री स्टीवन मेनुचिन, श्री ट्रम्प की बेटी इवांका और उनके दामाद और सलाहकार जेरेड कुशनर भी उपस्थित थे।

इससे पहले श्री ट्रम्प ने मीडिया के प्रश्नों पर कहा कि उत्तर कोरिया की सीमा में प्रवेश करने वाला पहला राष्ट्रपति बनने का गौरव हासिल करना ‘महान अनुभूति’ है। उन्होंने कहा,“ऐसा होना सम्मान की बात भी है।”

श्री किम ने भी ट्विटर पर अमेरिकी राष्ट्रपति की प्रशंसा करते हुए, उन्हें ‘साहसी और दृढ़ निश्चयी’ करार दिया।

इससे पहले श्री ट्रम्प ने काेरियाई प्रायद्वीप के असैन्य क्षेत्र (डीएमजेड) मेें रविवार की अपनी प्रस्तावित यात्रा के दौरान श्री किम से मुलाकात की पुष्टि करते हुए कहा था कि उत्तर कोरिया के शासक से संबंध अच्छे हुए हैं।

उन्होंने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जाइ इन के साथ मुलाकात के बाद संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा,“हम डीएमजेड सीमा पर जा रहे हैं, और मैं चेयरमैन किम के साथ बैठक करूंगा। मैं इसके लिए बहुत उत्सुक हूं। मैं उन्हें देखने के लिए उत्सुक हूं। हमारे संबंध बहुत बहुत अच्छे हुए हैं।”

गौरतलब है कि श्री ट्रम्प ने शनिवार को ट्विटर के जरिये श्री किम को भी कोरियाई प्रायद्वीप के असैन्य क्षेत्र में मुलाकात के लिए आमंत्रित किया था।

श्री मून ने कहा था कि अगर श्री ट्रम्प और श्री किम एक दूसरे से मिलते हैं तो वह भी अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ डीएमजेड यात्रा पर जायेंगे। यह ऐतिहासिक घटना होगी।

कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु मुक्त बनाने के उद्देश्य से पिछले कुछ महीनों से सर्वश्री किम और ट्रम्प वार्ता के प्रयास में हुए हैं।

कोरियाई प्रायद्वीप में परमाणु निरस्त्रीकरण करने को लेकर श्री ट्रम्प और किम के बीच पिछले साल जून में सिंगापुर में पहली बैठक हुई थी। इसके बाद इस साल फरवरी में वियतनाम की राजधानी हनोई में दोनों नेताओं के बीच दूसरी बैठक हुई थी जो विफल रही थी। दोनों नेताओं के बीच एक साल के भीतर यह दूसरी शिखर बैठक थी।

संजय आशा

स्पूतनिक

More News
सिडनी में चर्च के पादरी को चाकू मारने के आरोप में पांच किशोर हिरासत में

सिडनी में चर्च के पादरी को चाकू मारने के आरोप में पांच किशोर हिरासत में

25 Apr 2024 | 1:46 PM

कैनबरा, 25 अप्रैल (वार्ता) ऑस्ट्रेलिया पुलिस ने गत 15 अप्रैल को सिडनी के एक चर्च में पादरी को चाकू मारने की घटना की जांच के बाद 14-17 वर्ष की आयु के पांच किशोरों को हिरासत में लिया है।

see more..
म्यांमार में लकड़ी की तस्करी के मामले में 22 गिरफ्तार

म्यांमार में लकड़ी की तस्करी के मामले में 22 गिरफ्तार

25 Apr 2024 | 11:58 AM

यांगून, 25 अप्रैल (वार्ता) म्यांमार में पिछले दो हफ्तों में देश भर में लकड़ी की कथित तस्करी में शामिल 22 संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है। दैनिक द मिरर ने गुरुवार को अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी।

see more..
जॉर्डन में दस सितंबर को होंगे संसदीय चुनाव

जॉर्डन में दस सितंबर को होंगे संसदीय चुनाव

25 Apr 2024 | 11:22 AM

अम्मान, 24 अप्रैल (वार्ता) जॉर्डन में संसदीय चुनाव दस सितंबर को होंगे। स्वतंत्र चुनाव आयोग ने बुधवार को यह जानकारी दी।

see more..
image