Friday, Mar 29 2024 | Time 17:09 Hrs(IST)
image
दुनिया


ट्रंप ने यूक्रेन पर दबाव डालने के आदेश दिए: सोन्डलैंड

ट्रंप ने यूक्रेन पर दबाव डालने के आदेश दिए: सोन्डलैंड

वाशिंगटन 21 नवंबर (वार्ता) अमेरिका के शीर्ष राजनयिक गोर्डन सोन्डलैंज ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप ने उन्हें यूक्रेन पर दबाव डालने के आदेश दिए थे ताकि डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बिडेन की जांच की जा सके।

श्री सोन्डलैंड के कहा कि श्री ट्रंप के वकील रुडी गियूलियानी ने यह निर्देश दिए थे। जांच का आकलन करने के लिए श्री ट्रंप ने पूर्व शर्त के रूप में यूक्रेन को मिलने वाली सैन्य सहायता रोक दी।

अमेरिका में चुनावी लाभ हासिल करने के लिए विदेशी मदद लेना गैरकानूनी है। श्री बिडेन अगले वर्ष होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक की ओर से प्रमुख उम्मीदवारों में से एक हैं।

यूरोपियन संघ में अमेरिका के राजदूत श्री सोन्डलैंड ने सुनवाई के दौरान कहा कि श्री गियूलियानी ने यूक्रेन के नेता वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के सार्वजनिक रूप से भ्रष्टाचार के जांच की घोषणा की थी। उन्होंने कहा कि श्री गियूलियानी ने विशेष रुप से बुरीस्मा कंपनी का उल्लेख किया था जिसके बोर्ड के सदस्य डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार श्री बिडेन के बेटे हैं।

उल्लेखनीय है कि यदि श्री ट्रंप सदन में बहुमत के मत से दोषी पाए गए तो श्री ट्रंप को सीनेट में महाभियोग के मुकदमे का सामना करना पड़ेगा। लेकिन रिपब्लिकन नियंत्रित चेंबर के दो-तिहाई सदस्यों को उस वक्त श्री ट्रंप को पद से हटाने के लिए मतदान करने की आवश्यकता होगी।

शोभित.संजय

वार्ता

More News
दक्षिण कोरिया में सड़क दुर्घटना में 17 घायल

दक्षिण कोरिया में सड़क दुर्घटना में 17 घायल

29 Mar 2024 | 3:32 PM

सोल, 29 मार्च (वार्ता) दक्षिण कोरिया में शुक्रवार सुबह दो वाहनों के आपस में टकराने के बाद कई वाहनों के चपेट में आने से करीब सत्रह लोग घायल हो गए।

see more..
image