Wednesday, Apr 17 2024 | Time 05:04 Hrs(IST)
image
दुनिया


ट्रम्प ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बोल्टन को हटाया

ट्रम्प ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बोल्टन को हटाया

वाशिंगटन 10 सितम्बर (वार्ता) अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन की नीतियों और सुझावों से असहमत होने का हवाला देते हुए उन्हें पद से हटा दिया है और वह अगले सप्ताह नये सलाहकार को नियुक्त करेंगे।

श्री ट्रम्प ने मंगलवार को ट्वीट करके कहा, “मैंने जॉन बोल्टन को कल रात कह दिया था कि व्हाइट हाउस में उनकी सेवा की अब जरूरत नहीं है। प्रशासनिक समेत उनके बहुत से सुझावों से मैं सहमत नहीं हूं। इसलिए मैंने उनसे इस्तीफा मांगा था और उन्होंने आज सुबह इस्तीफा सौंप दिया।”

तालिबान को शांति वार्ता के लिए आमंत्रित करने के मुद्दे पर मंत्रिमंडल में मतविभाजन की रिपोर्टों के बीच श्री बाेल्टन को पद से हटाया गया है।

श्री बोल्टन ट्रम्प प्रशासन में तीसरे राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार थे। इसके पहले माइकल फ्लीन और एच आर मैक मास्टर राष्ट्रीय सुरक्षाकार रह चुके हैं।

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव स्टेफिन ग्रिशम ने पत्रकारों से कहा,“ राष्ट्रपति उनकी बहुत से नीतियों को पंसद नहीं करते थे और कई मसलों पर दोनों के बीच असहमति थी।”

श्री बोल्टन ने अपनी प्रतिक्रिया में ट्वीट किया कि उन्होंने सोमवार रात को अपना इस्तीफा सौंप दिया।

राष्ट्रपति ने विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और वित्त सचिव स्टेवन मनुचिन के साथ व्हाइट हाउस ब्रीफिंग के संचालन करने से मात्र दो घंटा पहले ट्वीट करके श्री बोल्टन को पद से हटाये जाने की जानकारी दी।

श्री बोल्टन ने तालिबान के साथ अमेरिका की शांति वार्ता का विरोध किया था।

तालिबान को 11 सितम्बर 2001 को अमेरिका पर हुए हमले के वर्षगांठ के आसपास शांति वार्ता के लिए आमत्रंण करने की देश में कड़ी आलाेचना हाे रही है।

आशा, प्रियंका वार्ता

More News
‘हमास ने गाजा युद्धविराम समझौते की सभी शर्तों को खारिज किया’

‘हमास ने गाजा युद्धविराम समझौते की सभी शर्तों को खारिज किया’

16 Apr 2024 | 4:30 PM

गाजा, 16 अप्रैल (वार्ता/स्पूतनिक) फिलिस्तीनी चरमपंथी संगठन हमास ने नवीनतम बंधक समझौते के प्रस्ताव के सभी शर्तों को खारिज कर दिया है, जिससे समझौते के तहत इज़रायल द्वारा रिहा किए जाने वाले फ़िलिस्तीनी कैदियों की संख्या में बढ़ गयी है।

see more..
image