Tuesday, Apr 23 2024 | Time 14:53 Hrs(IST)
image
दुनिया


तुर्की के साथ आर्थिक सहयोग बढ़ाने की प्रबल संभावना: ट्रम्प

तुर्की के साथ आर्थिक सहयोग बढ़ाने की प्रबल संभावना: ट्रम्प

वाशिंगटन 15 जनवरी (स्पूतनिक) अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सोमवार को तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैय्यप एर्दोगन से फोन पर विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करने के बाद कहा कि दोनों देशों के बीच आर्थिक सहयोग के बढ़ाने की काफी संभावनाएं हैं।

श्री ट्रम्प ने टि्वटर पर अपने संदेश में कहा, “तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन से इस्लामिक स्टेट के खिलाफ लड़ाई में पिछले दो सप्ताह के दौरान मिली सफलता पर चर्चा की। इसके अलावा अमेरिका और तुर्की के बीच आर्थिक सहयोग को बढ़ाने की अपार संभावनाओं पर भी चर्चा की।”

इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ने रविवार को तुर्की को चेतावनी देते हुए कहा था कि यदि सीरिया से अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद तुर्की ने कुर्द लड़ाकों पर हमले किए तो अमेरिका तुर्की को आर्थिक तौर पर तबाह कर देगा।

उल्लेखनीय है कि तुर्की के राष्ट्रपति ने दिसंबर में घोषणा की थी कि यदि अमेरिका अपने सैनिकों को वहां से नहीं हटाता है तो तुर्की यूफ्रेट नदी के पूर्वी तट के साथ-साथ सीरिया के मानबीज में तुर्की की सीमा के समीप कुर्द लड़ाकों के खिलाफ सैन्य अभियान शुरू करने के लिए तैयार है।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने सीरिया में इस्लामिक स्टेट के खिलाफ जारी लड़ाई में जीत का दावा करते हुए अमेरिकी सैनिकों की वापसी की घोषणा की है। दरअसल, श्री ट्रम्प के इस फैसले पर इजरायल समेत कई देशों ने चिंता जताई है।

गौरतलब है कि सीरिया में इस्लामिक स्टेट के खिलाफ जारी लड़ाई में वर्ष 2015 से ही दो हजार से अधिक अमेरिकी सैनिक तैनात हैं।

रवि, उप्रेती

स्पूतनिक

More News
मैक्रों ने गाजा संघर्ष विराम को तत्काल स्थायी रूप देने पर बल दिया

मैक्रों ने गाजा संघर्ष विराम को तत्काल स्थायी रूप देने पर बल दिया

23 Apr 2024 | 2:24 PM

पेरिस, 23 अप्रैल (वार्ता) फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने सोमवार को इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ बातचीत की और गाजा में तत्काल और स्थायी युद्धविराम के लिए अपना आह्वान दोहराया।

see more..
किम जोंग ने कृत्रिम परमाणु जवाबी हमला अभ्यास का निरीक्षण किया

किम जोंग ने कृत्रिम परमाणु जवाबी हमला अभ्यास का निरीक्षण किया

23 Apr 2024 | 1:35 PM

प्योंगायांग 23 ​​अप्रैल (वार्ता) डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया (डीपीआरके) के शीर्ष नेता किम जोंग उन ने सोमवार को एक कृत्रिम परमाणु जवाबी हमला अभ्यास का निरीक्षण किया।

see more..
image