Saturday, Apr 20 2024 | Time 20:15 Hrs(IST)
image
दुनिया


अमेरिका में प्रवासियों का आना राष्ट्रीय आपातकाल: ट्रंप

अमेरिका में प्रवासियों का आना राष्ट्रीय आपातकाल: ट्रंप

वाशिंगटन 23 अक्टूबर (वार्ता) अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि उन्होंने सेना एवं संघीय सीमा प्रशासन को सचेत किया है कि मध्य अमेरिका से अा रहा प्रवासियों का काफिला एक ‘राष्ट्रीय आपातकाल’ है ।

श्री ट्रंप ने सोमवार को ट्वीट कर कहा कि प्रवासियों की इस भीड़ में कईं अपराधी और अन्य लोग भी हैं और प्रवासन सुधार की दिशा में काेई भी काम नहीं करने के लिए विपक्षी दल डेमोक्रेट दोषी हैं। उन्हाेंने यह चेतावनी दी है कि अमेरिका प्रवासियों को शरण देने और सहायता कार्यों में कटौती करेगा।

उन्होंने ट्वीट किया,“हर बार जब आप एक प्रवासियों का काफिला देखते हैं, या अवैध रूप से आने वाले लोग आते हैं, या हमारे देश में अवैध रूप से आने का प्रयास करते हैं, तो डेमोक्रेट सांसदों के बारे में सोचें और उन्हें दोष दें क्योंकि वह हमारे दयनीय प्रवासी कानूनों को बदलने के लिए समर्थन नहीं दे रहे हैं। जो लोग कानूनी रूप से आने वाले है उन लोगों के लिए यह अनुचित हैं।”

उन्होंने कहा कि मैक्सिको की संघीय पुलिस प्रवासियों के हुजूम को रोकने में असमर्थ रही है। मेक्सिको के अधिकारी प्रवासियों की भीड़ पर निगरानी कर रहे है फिर भी भीड़ ने मेक्सिको-ग्वाटेमाला सीमा पर शुक्रवार को सीमा पर लगी बाड़े को तोड़ दिया और गश्ती दल के अधिकारियों के साथ धक्का-मुक्की की।

राष्ट्रपति ने ग्वाटेमाला, होंडुरास और अल सल्वाडोर की सरकार पर भी निशाना साधते हुए कहा कि ये देश अपने लोगों के पलायन को रोकने में नाकाम साबित हो रहे है। उन्होंने इन देशों को दी जा रही सहायता में कटौती करने की धमकी दी है।

इस बीच पेंटागन के एक प्रवक्ता ने बताया कि सीमा सुरक्षा के लिए अतिरिक्त सैनिकों को उपलब्ध कराने के लिए कोई नया आदेश नहीं मिला है।

रमेश जितेन्द्र

वार्ता

image