Wednesday, Apr 24 2024 | Time 13:33 Hrs(IST)
image
दुनिया


ट्रंप ने अनधिकृत प्रवासियों के बच्चों के लिए जन्मजात नागरिकता खत्म करने का संकल्प लिया

ट्रंप ने अनधिकृत प्रवासियों के बच्चों के लिए जन्मजात नागरिकता खत्म करने का संकल्प लिया

वाशिंगटन, 31 मई (वार्ता) पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने वर्ष 2024 का चुनाव जीतने के बाद अनधिकृत प्रवासियों के बच्चों की जन्मजात नागरिकता को खत्म करने का संकल्प लिया है।

सीबीएस न्यूज रिपोर्ट के अनुसार, गृह युद्ध के बाद किए गए संविधान के 14 वां संशोधन में यह घोषित किया गया, “अमेरिका में जन्मजात एवं प्राकृतिक रूप से जन्म लिए हुए सभी बच्चे अमेरिका और उस राज्य के नागरिक हैं जहां वह निवास करते हैं।”

श्री ट्रम्प ने मंगलवार को एक वीडियो संदेश में कहा कि वह व्हाइट हाउस में जनवरी 2025 में पहले दिन एक कार्यकारी आदेश जारी करेंगे जिसमें संघीय सरकार को निर्देश दिया जाएगा कि वह माता-पिता सहित बच्चों को नागरिकता से वंचित करे जो अमेरिकी नागरिक नहीं हैं या कानूनी रूप से यहां के स्थायी निवासी नहीं हैं।

पूर्व राष्ट्रपति ने कहा, “मेरी नीति अवैध आव्रजन को जारी रखने के प्रोत्साहन को रोकेगी, देश में ज्यादा प्रवासियों को आने से रोकेगी और उन विदेशी लोगं को प्रोत्साहित करेगी जिन्हें बाइडन सरकान ने गैरकानूनी रूप से अमेरिका से अपने देश वापस जाने के लिए मजबूर किया।”

अमेरिका के अलावा, कनाडा और मैक्सिको भी जन्मजात नागरिकता प्रदान करते हैं। श्री ट्रंप ने राष्ट्रपति रहते हुए भी इस मुद्दे को उठाया था।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, 2018 में एक पत्रिका को दिए गए एक साक्षात्कार में श्री ट्रंप ने कहा था कि वह एक कार्यकारी आदेश के माध्यम से जन्मजात नागरिकता को समाप्त करेंगे, हालांकि उन्होंने इसके लिए कोई समय सीमा की जानकारी नहीं दी थी।

श्री ट्रम्प ने 2019 में भी कहा था कि वह समझते हैं कि उनके इस निर्णय को तुरंत कानूनी चुनौती का सामना करना पड़ेगा और यह सर्वोच्च न्यायालय की मिसाल के विपरीत है लेकिन इसके बावजूद वग जन्मजात नागरिकता को समाप्त करने पर गंभीरतापूर्वक विचार कर रहे हैं।

अभय, आशा

वार्ता

More News
चीन ने अंतर्राष्ट्रीय चंद्र अनुसंधान स्टेशन के लिए नए साझेदारों की घोषणा की

चीन ने अंतर्राष्ट्रीय चंद्र अनुसंधान स्टेशन के लिए नए साझेदारों की घोषणा की

24 Apr 2024 | 12:31 PM

वुहान, 24 अप्रैल (वार्ता) चीन के राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन (सीएनएसए) ने बुधवार को घोषणा की कि अंतर्राष्ट्रीय चंद्र अनुसंधान स्टेशन (आईएलआरएस) के निर्माण और संचालन में एक देश और दो अंतरराष्ट्रीय संगठनों सहित अधिक भागीदार भाग लेंगे।

see more..
यूक्रेन के ड्रोन हमले से रूस के ईंधन टर्मिनल पर लगी आग

यूक्रेन के ड्रोन हमले से रूस के ईंधन टर्मिनल पर लगी आग

24 Apr 2024 | 12:05 PM

मॉस्को, 24 अप्रैल (वार्ता) रूस के स्मोलेंस्क क्षेत्र में यूक्रेनी सशस्त्र बलों के ड्रोन हमले से ईंधन और ऊर्जा सुविधा केन्द्र में आग लग गयी

see more..
पनामा में भूकंप के झटके

पनामा में भूकंप के झटके

24 Apr 2024 | 11:32 AM

बीजिंग, 24 अप्रैल (वार्ता) पनामा के दक्षिण क्षेत्र में बुधवार तड़के को मध्यम स्तर के भूकंप के झटके महसूस किये गये।

see more..
image