Saturday, Apr 20 2024 | Time 12:13 Hrs(IST)
image
दुनिया


ईरान से व्यापार करने वालों को ट्रम्प की चेतावनी

ईरान से व्यापार करने वालों को ट्रम्प की चेतावनी

वाशिंगटन, 07 अगस्त (वार्ता) अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ईरान के साथ व्यापार करने वाले देशों को चेतावनी देते हुए मंगलवार को कहा कि जो देश ईरान के साथ व्यापार कर रहे हैं उन्हें अमेरिका के साथ व्यापार करने की अनुमति नहीं दी जायेगी।

श्री ट्रम्प का यह बयान अमेरिका की ओर से ईरान पर दोबारा प्रतिबंध लगाए जाने के बाद आया है।

श्री ट्रम्प ने मंगलवार को ट्वीट किया,“ ईरान के साथ व्यापार करने वाला कोई भी देश अमेरिका के साथ व्यापार नहीं करेगा।”

ईरान के तेल व्यापार के खिलाफ अमेरिकी कार्रवाई की कड़ी आलोचना करते हुए राष्ट्रपति हसन रूहानी ने कहा कि इन प्रतिबंधों का उद्देश्य ईरानी लोगों के बीच मनोवैज्ञानिक युद्ध के बीज बोना है।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने मंगलवार को भारतीय समयानुसार अपराह्न करीब 12 बजकर 31 मिनट पर एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर कर ईरान पर दोबारा से प्रतिबंधों को लागू किए जाने का आदेश दिया है।

इससे पहले ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने सोमवार को अमेरिका द्वारा नये प्रतिबद्ध लगाये जाने से कुछ घंटे पहले दिये गये अमेरिका के बातचीत के प्रस्ताव को ठुकरा दिया।

अमेरिका ने ईरान को बातचीत का प्रस्ताव देते हुए कहा था कि ईरान के पास नये प्रतिबंधों से बचने का एकमात्र रास्ता यह है कि वह अपने परमाणु और मिसाइल कार्यक्रमों को छोड़कर बातचीत के लिए राजी हो जाए।

श्री रूहानी ने अपने टेलीविजन भाषण में कहा कि जब तक अमेरिका वर्ष 2015 के ईरान परमाणु समझौते की शर्तों को नहीं मानता उसके साथ बातचीत नहीं की जा सकती।

श्री रुहानी ने कहा, “ अगर आप किसी को चाकू घोंपकर कहो कि आप बातचीत करना चाहते हो इसके लिए पहले आपको चाकू को हटाना होगा। हम हमेशा से राजनयिक संबंधों और बातचीत के पक्ष में रहे हैं लेकिन बातचीत के लिए ईमानदारी की आवश्यकता होती है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अमेरिकी चुनावों को देखते हुए और ईरान में अराजकता पैदा करने के मकसद से बातचीत का प्रस्ताव रखा है।”

अमेरिका के ईरान परमाणु समझौते से अलग होने के बाद दोनों देशों के बीच रिश्ते काफी तल्ख हुए हैं। मई में श्री ट्रम्प ने इस अंतरराष्ट्रीय परमाणु समझौते से अमेरिका के अलग होने की घोषणा की थी।

अमेरिका के विदेश मंत्रालय की ओर से जारी किए गए एक वक्तव्य के मुताबिक इन प्रतिबंधों के कारण ईरान की सरकार अमेरिकी बैंक नोट नहीं खरीद पायेगी। वक्तव्य के मुताबिक इन प्रतिबंधों से ईरान का सोने तथा अन्य महत्वपूर्ण धातुओं के अलावा ग्रेफाइट, एल्यूमिनियम, स्टील और कोयले से संबंधित व्यापार भी प्रभावित होगा। अमेरिकी प्रतिबंधों का असर ईरान की ओद्यौगिक प्रक्रियाओं में काम आने वाले साॅफ्टवेयर पर भी होगा।

यूरोपीय संघ ने कहा कि ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी समेत समूह के सभी देशों ने अमेरिकी कदम का विरोध किया है।

यूरोपीय संघ की राजनयिक प्रमुख फेडरिका मोघरिनी ने एक वक्तव्य में कहा,“ हम ईरान के साथ वैध व्यापार में लगे यूरोपीय आर्थिक ऑपरेटरों के हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। ”

गौरतलब है कि वर्ष 2015 में ईरान ने अमेरिका, चीन, रूस, जर्मनी, फ्रांस और ब्रिटेन के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। इस समझौते के तहत ईरान ने उस पर लगे आर्थिक प्रतिबंधों को हटाने के बदले अपने परमाणु कार्यक्रम को सीमित करने पर सहमति जताई थी।

रवि.श्रवण

वार्ता

More News
उत्तर कोरिया ने रणनीतिक क्रूज मिसाइल के लिए 'सुपर-लार्ज वॉरहेड' का परीक्षण किया

उत्तर कोरिया ने रणनीतिक क्रूज मिसाइल के लिए 'सुपर-लार्ज वॉरहेड' का परीक्षण किया

20 Apr 2024 | 11:35 AM

प्योंगयांग, 20 अप्रैल (वार्ता) उत्तर कोरिया ने एक रणनीतिक क्रूज मिसाइल के लिए "सुपर-लार्ज वॉरहेड" का शक्ति परीक्षण किया है। यह जानकारी दक्षिण कोरिया की योनहाप समाचार एजेंसी ने उत्तर कोरिया के केसीएनए के हवाले से दी।

see more..
अमेरिका ने पाकिस्तान को बैलिस्टिक मिसाइल सामग्री आपूर्ति करने वाली संस्थाओं पर लगाया प्रतिबंध

अमेरिका ने पाकिस्तान को बैलिस्टिक मिसाइल सामग्री आपूर्ति करने वाली संस्थाओं पर लगाया प्रतिबंध

20 Apr 2024 | 11:35 AM

वाशिंगटन, 20 अप्रैल (वार्ता) अमेरिका ने पाकिस्तान को कथित रूप सेर बैलिस्टिक मिसाइल सामग्री की आपूर्ति करने वाले तीन चीनी और एक बेलारूसी इकाई पर प्रतिबंध लगा दिया है। यह जानकारी विदेश विभाग ने शुक्रवार को एक विज्ञप्ति के माध्यम से दी।

see more..
रूसी पत्रकार एरेमिन के मौत की जांच होनी चाहिए: संयुक्त राष्ट्र

रूसी पत्रकार एरेमिन के मौत की जांच होनी चाहिए: संयुक्त राष्ट्र

20 Apr 2024 | 11:35 AM

संयुक्त राष्ट्र, 20 अप्रैल (वार्ता) संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता फरहान हक ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र किसी भी पत्रकार की हत्या का विरोध करता है। यह जानकारी स्पुतनिक ने दी।

see more..
अमेरिका नाइजर से 1,000 सैनिकों को वापस बुलाएगा

अमेरिका नाइजर से 1,000 सैनिकों को वापस बुलाएगा

20 Apr 2024 | 11:35 AM

वाशिंगटन, 20 अप्रैल (वार्ता) अमेरिका आने वाले महीनों में पश्चिमी अफ्रीकी देश नाइजर से 1,000 अमेरिकी सैन्य कर्मियों को वापस बुलाएगा। यह जानकारी न्यूयॉर्क टाइम्स ने दी।

see more..
image