Thursday, Apr 18 2024 | Time 22:15 Hrs(IST)
image
दुनिया


ट्रम्प ने तुर्की पर ‘विनाशकारी प्रतिबंध’ की दी चेतावनी

ट्रम्प ने तुर्की पर ‘विनाशकारी प्रतिबंध’ की दी चेतावनी

वाशिंगटन 17 अक्टूबर (शिन्हुआ) अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने चेतावनी देते हुए कहा कि यदि तुर्की के साथ प्रस्तावित उच्च स्तरीय वार्ता का कोई नतीजा नहीं निकलता है तो अंकारा को ‘विनाशकारी प्रतिबंधों’ का सामना करना पड़ेगा।

श्री ट्रम्प ने अमेरिका के दौरे पर आये इटली के राष्ट्रपति सर्जियो मटरेला के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैय्यप एर्दोगन के साथ गुरुवार को होने वाली उपराष्ट्रपति माइक पेंस की बैठक का जिक्र करते हुए कहा, “मुझे लगता है कि उनकी एक सफल बैठक होगी।”

श्री ट्रम्प ने कहा, “अगर वे ऐसा नहीं करते हैं तो प्रतिबंधों और शुल्क और अन्य चीजें जो हम तुर्की के विरूद्ध कर रहे हैं - हम और करेंगे जो तुर्की की अर्थव्यवस्था के लिए विनाशकारी होगा।”

श्री पेंस, विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बुधवार को तुर्की रवाना हो गये। दरअसल श्री पेंस तुर्की का सीरिया में जारी आक्रमण काे रोकने के लिए संघर्ष विराम कराने के वास्ते अभियान चला रहे हैं, जिसे पहले ही श्री एर्दोगन ने नकार दिया है।

श्री पेंस के गुरुवार को श्री एर्दाेगन से मुलाकात की संभावना है। श्री पेंस ने तुर्की पर श्री ट्रम्प की ओर से लगाये गये आर्थिक प्रतिबंधों को समझौता होने तक जारी रखने का संकल्प व्यक्त किया था।

गौरतलब है कि अमेरिका ने सीरिया में जारी सैन्य अभियानों के विरोध में तुर्की पर प्रतिबंध लगाने की सोमवार को घोषणा की। इसमें तुर्की के वरिष्ठ अधिकारियों को ब्लैकलिस्ट करना, द्विपक्षीय व्यापार वार्ता को रोकना और देश से स्टील आयात पर शुल्क बढ़ाना शामिल है।

तुर्की की ओर से पूर्वोत्तर सीरिया के कई हिस्सों में कुर्द बलों को निशाना बनाकर सैन्य अभियान शुरू किए जाने के कुछ दिन बाद अमेरिका ने प्रतिबंधों की शुरुआत की है। लगभग 1,000 अमेरिकी सैनिकों को वापस लेने के संबंध में सप्ताहांत में श्री ट्रम्प के आदेश के बाद तुर्की ने उत्तरी सीरिया में सैन्य अभियान शुरू किया।

संजय, रवि

शिन्हुआ

More News
म्यांमार में ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने से 22 हुए घायल

म्यांमार में ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने से 22 हुए घायल

18 Apr 2024 | 6:53 PM

यांगून, 18 अप्रैल (वार्ता) म्यांमार के यांगून क्षेत्र में तीर्थयात्रियों को ले जा रहे एक ट्रक और दो अन्य वाहनों की टक्कर में 22 लोग घायल हो गये। श्वे मायितर बचाव संगठन के एक अधिकारी ने गुरुवार को शिन्हुआ को यह जानकारी दी।

see more..
दक्षिण चीन सागर में शांति के लिए  आसियान देशों के साथ काम करेगा चीन

दक्षिण चीन सागर में शांति के लिए आसियान देशों के साथ काम करेगा चीन

18 Apr 2024 | 2:45 PM

जकार्ता, 18 अप्रैल (वार्ता) चीन, दक्षिण चीन सागर में पार्टियों के आचरण पर घोषणा को पूरी तरह और प्रभावी ढंग से लागू करने और संहिता की बातचीत में तेजी लाने के लिए दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्र संघ (आसियान) के अन्य देशों के साथ काम करने के लिए तैयार है।

see more..
image