Tuesday, Apr 23 2024 | Time 16:00 Hrs(IST)
image
दुनिया


ट्रंप ने आयात शुल्क हटाने वाली घोषणाओं पर किए हस्ताक्षर

ट्रंप ने आयात शुल्क हटाने वाली घोषणाओं पर किए हस्ताक्षर

वाशिंगटन 20 मई (स्पूतनिक) अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कनाडा और मैक्सिको से एल्यूमीनियम एवं स्टील के आयात पर शुल्क हटाने वाली घोषणाओं पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। यह आदेश सोमवार से लागू हो जाएगी।

इससे पहले अमेरिका ने स्टील और एल्यूमिनियम पर आयात शुल्क बढ़ाने के मामले में दोनों पड़ोसी देशों मैक्सिको और कनाडा से समझौता कर लिया था। समझौते के तहत अमेरिका फिलहाल मैक्सिको और कनाडा से आयातित स्टील एवं एल्यूमिनियम उत्पादों पर शुल्क लगाने या बढ़ाने की कार्रवाई नहीं करेगा। कनाडा और मैक्सिको भी अमेरिका से आयातित उत्पादों पर या तो शुल्क नहीं लगाएंगे, या विवाद के पहले से चल रही शुल्क व्यवस्था में छेड़छाड़ नहीं करेंगे।

अमेरिका के इस फैसले से प्रस्तावित अमेरिका-मैक्सिको-कनाडा करार (यूएसएमसीए) की एक बड़ी बाधा खत्म हो जाने की उम्मीद है। गौरतलब है कि उत्तरी अमेरिका में हो रहे 1.4 लाख कराड़ डॉलर (करीब 98 लाख करोड़ रुपये) मूल्य के कारोबार से अमेरिका के 1.2 करोड़ रोजगार जुड़े हुए हैं।

नेशनल एसोसिएशन ऑफ रियल्टर्स लेजिस्लेटिव मीटिंग के दौरान अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि हमें खुशी है कि हमने अभी-अभी कनाडा और मैक्सिको से समझौता किया है। इसके तहत तीनों देश आपसी कारोबार में कोई नया शुल्क नहीं लगाएंगे या पहले से चल रहा शुल्क नहीं बढ़ाएंगे।

उल्लेखनीय है कि पिछले वर्ष तीनों देशों ने यूएसएमसीए पर बातचीत को आगे बढ़ाया था। लेकिन उसके बाद अमेरिका द्वारा स्टील उत्पादों पर 25 फीसद और एल्यूमिनियम पर 10 फीसद आयात शुल्क लगा दिए जाने की वजह से इस पहल में खटास आ गई थी। अमेरिका का मानना है कि राष्ट्रीय सुरक्षा को देखते हुए स्टील और एल्यूमिनियम के आयात पर शुल्क लगाने के फैसले से घरेलू उद्योगों को बहुत राहत मिली है।

श्री ट्रंप ने कनाडा और मेक्सिको से आग्रह किया कि वे अपने क्षेत्र के माध्यम से चीनी इस्पात को अमेरिका में प्रवेश करने से रोकें। उन्होंने कहा कि विदेशी धातुओं ने राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा पैदा किया है।

संजय टंडन

स्पूतनिक

More News
पोलैंड, दक्षिण कोरिया सैन्य सहयोग जारी रखेंगे

पोलैंड, दक्षिण कोरिया सैन्य सहयोग जारी रखेंगे

23 Apr 2024 | 3:08 PM

वारसॉ, 23 अप्रैल (वार्ता) पोलैंड के रक्षा प्रतिनिधिमंडल ने दक्षिण कोरिया के साथ सैन्य सहयोग के लिए वारसॉ की प्रतिबद्धता की पुष्टि की है। यह जानकारी दक्षिण कोरिया के डीएपीए ने मंगलवार को दी।

see more..
अमेरिका में 3 लोगों पर वीजा प्रतिबंध

अमेरिका में 3 लोगों पर वीजा प्रतिबंध

23 Apr 2024 | 3:03 PM

वाशिंगटन, 23 अप्रैल (वार्ता) अमेरिका स्पाइवेयर के वाणिज्यिक स्पाइवेयर के दुरुपयोग और प्रसार को रोकने के लिए इसके विकास अथवा बिक्री से जुड़े 13 व्यक्तियों पर प्रतिबंध लगाने के लिए कदम उठायेगा।

see more..
उत्तरी इथियोपिया में संघर्ष के कारण 50,000 से ज्यादा लोग विस्थापित हुए : संरा

उत्तरी इथियोपिया में संघर्ष के कारण 50,000 से ज्यादा लोग विस्थापित हुए : संरा

23 Apr 2024 | 2:57 PM

नैरोबी, 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तरी इथियोपिया में सशस्त्र संघर्ष के कारण विस्थापित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 50,000 से ज्यादा हो गई है।

see more..
image