Wednesday, Apr 17 2024 | Time 05:12 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


चांद रात से बारह दिनों के लिए थमेगा कव्वालियों का दौर

चांद रात से बारह दिनों के लिए थमेगा कव्वालियों का दौर

अजमेर 23 अगस्त (वार्ता) राजस्थान के अजमेर स्थित सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती की दरगाह में चांद रात एक सितंबर से बारह दिनों के लिए कव्वालियों का दौर थम जाएगा।

पूरे साल अजमेर दरगाह शरीफ में कव्वालियों का दौर चलता है जिससे ख्वाजा गरीब नवाज का दरबार गुलजार रहता है। लेकिन चांद रात की सुबह से इस्लामिक नव हिजरी 1441 का आगाज होगा और रात में चांद दिखाई देने पर अजमेर शरीफ में मोहर्रम का भी आगाज होगा। मोहर्रम के मौके पर मिनी उर्स में शिरकत करने हजारों अकीदतमंद अजमेर शरीफ पहुंचेंगे।

खादिमों की संस्था अंजुमन सैयदजादगान के सचिव हाजी सैयद वाहिद हुसैन अंगारा ने बताया कि साल में एकबार मोहर्रम के अवसर पर यह मौका आता है जब मोहर्रम की एक से दस तारीख तक दरगाह शरीफ में कव्वालियों का दौर थम जाता है। गमजदा मुस्लिम संप्रदाय इन दिनों में खुशी का कोई काम नहीं करता है। यही कारण है कि कव्वालियों से पूरे साल गुलजार रहने वाली दरगाह शरीफ इन दिनों में खामोशी की चादर ओढ़ लेती है।

मोहर्रम के मद्देनजर जिला कलेक्टर विश्व मोहन शर्मा ने सुरक्षा व्यवस्था के साथ साथ सभी विभागों को आवश्यक व्यवस्था और तैयारी के निर्देश दिए हैं। दरगाह का प्रबंध संभालने वाली दरगाह कमेटी की बैठक भी शनिवार को दरगाह शरीफ के गेस्ट हाउस में आहुत की गई है। बैठक की अध्यक्षता सदर अमीन पठान करेंगे। बैठक में मिनी उर्स में शिरकत करने आने वाले जायरीनों को कायड़ विश्राम स्थली पर ठहराने संबंधी तैयारियों की समीक्षा की जाएगी।

More News
गुप्ता ने मतदान दलों के प्रशिक्षण कार्यक्रम का किया निरीक्षण

गुप्ता ने मतदान दलों के प्रशिक्षण कार्यक्रम का किया निरीक्षण

16 Apr 2024 | 10:40 PM

जयपुर, 16 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने जयपुर में इंदिरा गांधी पंचायती राज संस्थान में पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारियों के लिए आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रमों का मंगलवार को निरीक्षण किया।

see more..
देश गत दस वर्षों में मोदी के नेतृत्व में आत्मविश्वास के साथ बढ़ा आगे-सीतारमण

देश गत दस वर्षों में मोदी के नेतृत्व में आत्मविश्वास के साथ बढ़ा आगे-सीतारमण

16 Apr 2024 | 10:35 PM

जयपुर, 16 अप्रैल (वार्ता ) केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि देश वर्ष 2014 से पहले आर्थिक उन्नती को लेकर आशाहीन था लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में वह पिछले दस सालों में आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ा है और निराशा दूर हुई है।

see more..
image