Friday, Jun 22 2018 | Time 09:02 Hrs(IST)
image
image
BREAKING NEWS:
  • तेलंगाना में सड़क हादसे में चार लोगों की मौत
  • अमेरिका का कारोबारी संरक्षणवाद ‘पागलपन’ का लक्षण
  • ट्रंप की विदेश नीति से यूरोप होगा सशक्त
  • ट्रंप की विदेश नीति से यूरोप होगा सशक्त
  • संपूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण की शुरुआत हो चुकी : ट्रंप
  • यूरोप पहुंचने के प्रयास में लीबिया तटों पर 220 विस्थापित डूबे
  • अमेरिका की सीमा नीति ‘सख्त’ होनी चाहिए: ट्रंप
  • मेलेनिया ट्रंप ने हिरासत में लिए गये विस्थापित बच्चों से की मुलाकात
  • क्रोएशिया ने मैसी की अर्जेंटीना को 3-0 से पीटा
  • क्रोएशिया ने मैसी की अर्जेंटीना को 3-0 से पीटा
  • आधुनिक चिकित्सा पद्धति के साथ योग व आयुर्वेद को अपनाने की जरुरत: मोदी
  • अमेरिका विस्थापित अभिभावकों के मुकदमों पर रोक लगायेगा
  • सीरिया के देरा में हमले चिंताजनक: सं रा
स्टार्टअप वर्ल्ड  Share

तीन वर्ष में ढाई करोड युवाओं का किया कौशल विकास

तीन वर्ष में ढाई करोड युवाओं का किया कौशल विकास

नयी दिल्ली, 27 नवंबर (वार्ता) हर युवक को हुनरबंद बनाने के लिये 20 मंत्रालयों के जरिए 40 से अधिक योजनाओं के तहत कौशल विकास किया जा रहा है और पिछले तीन साल में ढ़ाई करोड से ज्यादा युवाओं काे प्रशिक्षण दिया जा चुका है। कौशल विकास मंत्रालय के अनुसार इस योजना को क्रियान्वित करने में केंद्र सरकार के 20 मंत्रालय विभिन्न क्षेत्रों में युवाओं को प्रशिक्षण दे रहे हैं। इस योजना के तहत वर्ष 2015-16 के दौरान सर्वाधिक एक करोड चार लाख 16 हजार लोगों का काैशल विकास किया गया जबकि 2014-15 में 76 लाख 37 हजार तथा इससे पहले वर्ष 2013-14 में 76 लाख 11 हजार युवाओं को प्रशिक्षित किया गया। सरकार ने कौशल विकास की योजना को ज्यादा प्रभावी बनाने के लिए पिछले वर्ष प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना(पीएमकेवीवाई) की शुरुआत की और इसके तहत अगले चार साल के दौरान देश के विभिन्न क्षेत्रों में एक करोड़ लोगों का कौशल विकास करने का लक्ष्य रखा गया है। पीएमकेवीवाई का अनुमोदन सरकार ने 12 हजार करोड़ रुपए की लागत से किया और योजना के तहत राज्यों को निधि आवंटित की गयी है। एक करोड़ लोगों को हुनरयुक्त बनाने के लिए पीएमकेवीवाई योजना के लिए दो तरह से निधि का आवंटन किया जाना है। केंद्र सरकार कौशल विकास के तहत प्रशिक्षण पर 75 फीसदी खर्च देगी जबकि राज्य सरकार की तरफ से 25 प्रतिशत खर्च देना होगा। इसके लिए केंद्रीय निधि का इस्तेमाल राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एसएसडीसी) के तहत किया जाएगा।


कौशल विकास की योजना को ज्यादा प्रभावी बनाने के लिए सरकार ने नौ नवंबर को प्रधानमंत्री युवा योजना शुरू की है। इस येाजना के तहत संभावित और प्रारंभिक स्तर के उद्यमियों का काैशल विकास कराना तथा उन्हें उद्यम शुरू करने के लिए ऐसे नेटवर्क से जोड़ना है जहां उन्हें काम शुरू करने के बारे में जानकारी हासिल होती रहे। इसके अलावा इस योजना के जरिए इन नए उद्यमियों को यह भी जानकारी दी जाती है कि उन्हें किस स्तर पर और कैसे आर्थिक मदद मिल सकती है। प्रधानमंत्री युवा योजना के लिए सरकार ने अगले पांच साल यानी वर्ष 2016-17 से 2020-21 तक की अवधि के लिए 499.94 करोड़ रुपए की योजना बनायी है। इस योजना के अंतर्गत 3050 संस्थानों के माध्यम से सात लाख से अधिक लोगों को उद्यमशीलता का प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जाएगा। सरकार मानती है कि उसकी इस योजना से देश में उद्यमशीलता को ऊंचाई तक ले जाने में मदद मिलेगी। सरकार की योजना देश को कौशल विकास के क्षेत्र में वैश्विक हब के रूप में तैयार करना है जिसके माध्यम से देश में तथा विदेशों में भारतीय युवक प्रशिक्षित बनकर दुनिया के विभिन्न क्षेत्रों में अपनी सेवाएं दे सकते हैं। योजना के तहत देश के आरक्षित वर्ग के युवाओं के लिए भी विभिन्न तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। अभिनव, उपाध्याय, अमित वार्ता

More News
टेक्सटाइल क्षेत्र के लिए कौशल विकास स्कीम

टेक्सटाइल क्षेत्र के लिए कौशल विकास स्कीम

20 Dec 2017 | 8:59 PM

नयी दिल्ली 20 दिसंबर (वार्ता) सरकार ने टेक्सटाइल क्षेत्र में रोजगार के नये अवसर सुनिश्चित करने के लिए 1300 करोड़ रुपये की लागत से नयी कौशल विकास योजना को मंजूरी प्रदान की है।

 Sharesee more..
कौशल विकास के नये कोर्स शुरू किये जायेंगे :चन्नी

कौशल विकास के नये कोर्स शुरू किये जायेंगे :चन्नी

08 Dec 2017 | 9:01 PM

चंडीगढ़, 08 दिसंबर (वार्ता)पंजाब के नौजवानों को भविष्य की आवश्यकताओं के अनुसार कुशल बनाकर रोजगार मुहैया करवाने के लिए कौशल विकास के कम अवधि के नवीन कोर्स आरंभ किये जायेंगे।

 Sharesee more..
एक करोड़ 24 लाख युवाओं का कौशल विकास किया सरकार ने:अनंत हेगड़े

एक करोड़ 24 लाख युवाओं का कौशल विकास किया सरकार ने:अनंत हेगड़े

07 Dec 2017 | 9:14 PM

नयी दिल्ली 07 दिसंबर (वार्ता) केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री अनंत कुमार हेगड़े ने आज कहा कि कश्मीर से कन्याकुमारी और कच्छ से कोहिमा तक कौशल ही भविष्य के भारत का निर्माण करेगा और सरकार पिछले साढ़े तीन साल में एक करोड़ 24 लाख युवाओं का कौशल विकास कर चुकी है।

 Sharesee more..
‘स्टार्ट अप’ की नयी मंजिल है पूर्वोत्तर क्षेत्र

‘स्टार्ट अप’ की नयी मंजिल है पूर्वोत्तर क्षेत्र

12 Nov 2017 | 2:52 PM

नयी दिल्ली 12 नवंबर (वार्ता) पूर्वोत्तर क्षेत्र पूरे देश के युवाओं के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के महत्वाकांक्षी कार्यक्रम ‘स्टार्ट अप’ की नयी मंजिल के रूप में तेजी से उभर कर सामने आ रहा है।

 Sharesee more..
रोजगार सृजन की दिशा में बढ़ रही है सरकार: गंगवार

रोजगार सृजन की दिशा में बढ़ रही है सरकार: गंगवार

08 Nov 2017 | 7:53 PM

नयी दिल्ली 08 नवंबर (वार्ता) कर्मचारियों और नियोक्ताओं के लिए उपयुक्‍त वातावरण की सुविधा उपलब्‍ध कराने पर जोर देते हुए केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री संतोष गंगवार ने आज कहा कि सरकार कौशल विकास और रोजगार सृजन के लिए सही दिशा में आगे बढ़ रही हैं।

 Sharesee more..
image