Thursday, Mar 28 2024 | Time 19:47 Hrs(IST)
image
राज्य


पाकिस्तान ने जम्मू में की गोलीबारी, एक जवान शहीद, दो नागरिकों की मौत

पाकिस्तान ने जम्मू में की गोलीबारी, एक जवान शहीद, दो नागरिकों की मौत

जम्मू 20 जनवरी (वार्ता) पाकिस्तानी सेना ने संघर्ष विराम का उल्लंघन करते हुए आज जम्मू क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय सीमा तथा नियंत्रण रेखा के पास सेना की अग्रिम चौकियों और गांवों को निशाना बनाकर गोलीबारी की जिसमें सेना का एक जवान शहीद हो गया और दो नागरिकों की मौत हो गई।

रक्षा मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने यहां बताया कि पाकिस्तानी सेना ने बिना किसी उकसावे के आज सुबह करीब आठ बजकर 20 मिनट पर कृष्णा घाटी सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास स्वचालित हथियारों से अंधाधुंध गोलीबारी की जिसमें सेना का सिपाही मंदीप सिंह गंभीर रूप से घायल हो गया जिसने बाद में दम तोड़ दिया। प्रवक्ता के मुताबिक सेना पाकिस्तान की इस गोलीबारी का मुंहतोड़ जवाब दे रही हैं। मंदीप सिंह (23)पंजाब के संगरूर जिले का रहने वाला था अौर उसके परिवार में पिता गुरनाम सिंह हैं।

प्रवक्ता ने कहा कि शहीद जवान एक बहादुर और ईमानदार सैनिक था। उसके सर्वोच्च बलिदान और समर्पण के लिए देश हमेशा उसका कर्जदार रहेगा।

इसी बीच, पाकिस्तानी सेना ने आर एस पुरा और अर्निया सेक्टर में भी गांवों को निशाना बनाकर गोलीबारी की।

इस गोलीबारी में घायल हुए लोगों की पहचान घरु राम(15) और एक वृद्ध के रूप में की गई है।

पाकिस्तान की ओर से कल रात से ही सांबा और कठुआ जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास मोर्टार से भारी गोलाबारी की जा रही है। इसके अलावा सीमावर्ती जिले राजौरी और पुंछ में भी पाकिस्तानी सेना गोलीबारी कर रही है।

पिछले 24 घंटों के दौरान इस गोलीबारी में सेना का एक जवान और सीमा सुरक्षा बल(बीएसएफ) का एक हेड कांस्टेबल शहीद हो गया तथा दो नागरिकों की भी मौत हो गई। इसके अलावा इस गोलीबारी में दो बीएसएफ जवानों समेत 50 लोग घायल हुए हैं जिनमें से कुछ गंभीर रूप से घायल हुए हैं। एक अन्य जानकारी के मुताबिक गोलीबारी में 100 से अधिक मवेशी भी मारे गए हैं।

बीएसएफ के एक अधिकारी के मुताबिक सेना और बीएसएफ के जवान पाकिस्तान की इस गोलीबारी का मुंहतोड़ जवाब दे रहे हैं। इससे पहले गुरुवार को पाकिस्तानी सेना की ओर से अर्निया सेक्टर में की गई गोलीबारी में बीएसएफ का एक जवान शहीद हाे गया था।

गौरतलब है कि बीएसएफ के महानिदेशक के के शर्मा ने गुरुवार को अपने एक बयान में कहा था कि जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा और अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास स्थिति काफी तनावपूर्ण है।

रवि जितेन्द्र

वार्ता

image