Tuesday, Apr 23 2024 | Time 20:00 Hrs(IST)
image
राज्य


भोपाल में गुड गवर्नेंस पर शुरू हुई दो-दिवसीय रीजनल कॉन्फ्रेंस

भोपाल में गुड गवर्नेंस पर शुरू हुई दो-दिवसीय रीजनल कॉन्फ्रेंस

भोपाल, 10 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में आज से गुड गवर्नेंस पर दो-दिवसीय रीजनल कॉन्फ्रेंस शुरू हुई।

काॅन्फ्रेंस में विभिन्न राज्यों के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारियों ने कहा कि कृषि और शिक्षा ऐसे क्षेत्र हैं, जिनकी व्यापकता आबादी के बड़े हिस्से तक है। इन दोनों क्षेत्रों की योजना का लाभ निचले स्तर तक पूरी गुणवत्ता के साथ पहुंचे, इसके लिए स्थानीय जरूरतों के मुताबिक कार्य-योजना बनाकर उसके क्रियान्वयन की जरूरत है।

कॉन्फ्रेंस में स्कूल शिक्षा के क्षेत्र में इन्फार्मेशन और कम्युनिकेशन टेक्नालॉजी के प्रयोग पर प्रेजेंटेशन दिए गए। प्रेजेंटेशन के दौरान यह बात उभरकर आयी कि इन दोनों तकनीकों को अपनाकर शिक्षा की पहुंच दुर्गम इलाकों और अधिक से अधिक विद्यार्थियों के बीच बनायी जा सकती है। विद्यार्थियों को देश और दुनिया के विशेषज्ञों की जानकारी तत्काल उपलब्ध कराई जा सकती है।

बिहार के बांका के कलेक्टर कुंदन कुमार ने उनके द्वारा जिले में शुरू किए गए 'मेरा विद्यालय-मेरा मोबाइल' प्रोजेक्ट की जानकारी दी। राजस्थान के बारा जिले के कलेक्टर डॉ एस पी सिंह ने उनके क्षेत्र में चलाए गए उत्कृष्ट प्रोजेक्ट के बारे में बताया।

पैनल डिस्कशन में मध्यप्रदेश की स्कूल शिक्षा की प्रमुख सचिव दीप्ति गौड़ मुखर्जी ने बताया कि मध्यप्रदेश में एक साल में 28 हजार विद्यार्थियों के सपनों को राज्य सरकार की मेधावी विद्यार्थी योजना से पूरा किया गया है। प्रदेश में स्कूल शिक्षा की गुणवत्ता सुधार के लिए सरकार ने विभिन्न योजनाओं के माध्यम से प्रभावी तरीके से प्रयास किए हैं।

 

image