Thursday, Mar 28 2024 | Time 16:22 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


समूचा मध्यप्रदेश ठिठुरा, भोपाल में भी स्कूलों की दो दिन की छुट्टी

समूचा मध्यप्रदेश ठिठुरा, भोपाल में भी स्कूलों की दो दिन की छुट्टी

भोपाल, 29 जनवरी (वार्ता) उत्तर भारत के पहाड़ी स्थानों पर हुई बर्फबारी के चलते मध्यप्रदेश भी पिछले तीन दिनों से ठिठुरन भरी हवाओं के चलते कड़कड़ाती ठंड के आगोश में है।

राजधानी भोपाल समेत कई जिलों में प्रशासन ने स्कूली बच्चों की छुट्टियां घोषित कर दी हैं। राजधानी भोपाल में कल रात जिला प्रशासन ने पांचवीं तक की कक्षाओं के बच्चों की दो दिन की छुट्टियों की घोषणा की। इसके चलते आज सुबह सड़कों पर भी अपेक्षाकृत कम लोग दिखाई दिए।

मौसम विभाग ने आज भी आधा दर्जन से अधिक स्थानों पर शीतलहर चलने की चेतावनी दी है। प्रदेश में कई स्थानों पर हल्की बारिश और ओला गिरने के बाद अब आधा दर्जन से अधिक स्थानों पर शीतलहर चलने की संभावना है। राज्य के सागर, उज्जैन, होशंगाबाद, ग्वालियर, चंबल, भोपाल, रीवा, जबलपुर और इंदौर संभाग के जिलों में तीव्र शीतलहर की आशंका व्यक्त की गई है। दूसरी तरफ सागर, जबलपुर, होशंगाबाद, भोपाल, इंदौर, रीवा, उज्जैन, शहडोल और चंबल संभाग के जिलों में दूसरे स्थानों की अपेक्षा ठंड का असर सबसे ज्यादा रहने का अनुमान है।

इसके अलावा ग्वालियर, उज्जैन, सागर, होशंगाबाद और रीवा संभाग में आने वाले कुछ स्थानों पर पाला पड़ने की आशंका जाहिर की गई। राज्य के पूर्वी और पश्चिमी हिस्से में आने वाले अधिकांश स्थानों पर दोनों ही तापमान में गिरावट आने से ठंड और बढ़ गई है। प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में आने वाले दतिया में कल न्यूनतम तापमान 2.6, बैतूल में 3.5, शाजापुर में 4.0, गुना में 4.2, धार में 4.8, श्योपुर में 5.0 राजगढ़ में 5.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसी तरह पूर्वी हिस्से में आने वाले जबलपुर न्यूनतम तापमान 3.0, नौगांव 3.1, दमोह 4.4, रीवा 5.1, मंडला 5.6, और शेष स्थानों पर 7 से 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राजधानी भोपाल में भी कल न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि मौसम का रुख अभी बदलने की उम्मीद नहीं है। आगामी दो दिन तक यही स्थिति बनी रह सकती है। राज्य के नरसिंहपुर, खजुराहो, सागर, टीकमगढ़, दमोह, इंदौर, धार, शाजापुर और श्योपुर में कड़ाके की ठंड का असर अभी बना रहेगा। इसके अलावा राजधानी भोपाल सहित नौगांव, बैतूल, राजगढ़, खंडवा, रतलाम व उज्जैन में भी ठंड से राहत मिलने की उम्मीद नही है।

image