Thursday, Apr 25 2024 | Time 04:34 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


अमेजन कंपनी को करोड़ों का चूना लगाने वाले दो जालसाज गिरफ्तार

अमेजन कंपनी को करोड़ों का चूना लगाने वाले दो जालसाज गिरफ्तार

लखनऊ,13 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लखनऊ के गोतमपल्ली क्षेत्र से साइबर क्राइम सेल ने अमेजन कंपनी को करोड़ों रुपये का चूना लगाने वाले दो जालसाजों को गिरफ्तार कर लिया।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी ने रविवार को यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि हजरतगं की साइबर क्राइम सेल और गोतमपल्ली पुलिस ने एमेजोन कंपनी को करीब 20 करोड़ रुपये का चूना लगाने वाले गिरोह के दो सदस्यों रोहित सोनी और राहुल सिंह राठौर को आज गिरफ्तार कर लिया।

उन्होंने बताया कि अमेजन कंपनी के अधिकारियों ने यहां साइबर क्राइम सेल में शिकायत दर्ज कराई थी, कि अमेजन की वेबसाइट पर जाकर फर्जी नाम पते से खाते बनाये जाते थे। उन्हीं खातों के नाम से वे-प्रोटीन एवं ऐप्पल कंपनी के महंगे डिजिटिल गिफ्ट बुक कराते थे। सामान मिलने पर आर्डर रद्द करा देते थे। ये लोग फर्जी स्टीकर लगाकर उन डिब्बे में घटिया सामान भरकर कंपनी को वापस भेजते थे और आर्डर रद्द होने पर जो पैसा आता था उसके निकाल लेते थे। उन्होंने बताया कि गिरोह के सदस्य 2017 से अब तक करीब 20 करोड़ रुपये का ऐमजन को चूना लगा चुके हैं

श्री नैथानी ने बताया कि ये लोग उत्तर प्रदेश के अलावा,मध्य प्रदेश,राजस्थान,बिहार,छत्तीसगढ़ और गुजरात आदि राज्यों में जाकर फर्जी खाते खुला रखे थे। गिरफ्तार दोनों जालसाज मूलरुप से जयपुर (राजस्थान) के हैं। इनकी उम्र 24 से 26 साल के बीच है। एक बी-टेक और एक आईटीआई किए हुए है। इन लोगों ने लखनऊ के आलमबाग इलाके में समर विहार कालोनी में किराये का मकान ले रखा था और वहीं अपना कार्यालय बना रहा था। मौके से बड़ी मात्रा में वे-प्रोटीन के डब्बे, 29 मोबाइल सिम कार्ड और नामचीन कंपनियों के फर्जी स्टीकर आदि बरामद किए गये।

गौरतलब है कि इसके पहले भी इसी तरह के जालसाजी करने वाले गिरोह के तीन बदमाशों को लखनऊ की साइबर क्राइम सेल ने गिरफ्तार किया था।

त्यागी

वार्ता

More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image