Thursday, Apr 25 2024 | Time 16:53 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


ओडिशा में कोरोना वायरस के इलाज के लिए बनेंगे देश के सबसे बड़े दो अस्पताल

ओडिशा में कोरोना वायरस के इलाज के लिए बनेंगे देश के सबसे बड़े दो अस्पताल

भुवनेश्वर, 26 मार्च (वार्ता) ओडिशा सरकार कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ के संक्रमण से निपटने के लिए देश के सबसे बड़े दो अस्पतालों की स्थापना करेगी जिनमें 1000 बिस्तर होंगे।

राज्य सरकार ने अस्पतालों को चलाने के लिए गुरुवार को केआईएमएस और एसयूएम अस्पतालों तथा परियोजना के लिए धन जुटाने के वास्ते दो सरकारी कंपनियों ओडिशा माइनिंग कॉरपोरेशन (ओएमसी) और महानदी कोलफील्ड लिमिटेड (एमसीएल) के साथ करार किया। सरकार ने कोरोना पीड़ितों के इलाज के लिए 10000 बिस्तरों वाला अस्पताल बनाने के वास्ते दोनों अस्पतालों के साथ त्रिपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए।

ओएमसी और एमसीएल इस अस्पताल के लिए सीएसआर फंड प्रदान करेंगे। पहले समझौते के तहत राज्य स्वास्थ्य सचिव निकुंज धल, ओएमसी प्रबंध निदेशक विनील कृष्णा और केआईएमएस प्रबंधन ने 450 बिस्तरों का अस्पताल स्थापित करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

दूसरा समझौता 500 बिस्तरों वाले अस्पताल की स्थापना के लिए स्वास्थ्य सचिव, एमसीएल के एस एस पांडा तथा एसयूएम अस्पताल प्रबंधन के बीच हुआ।

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भागीदारों को बधाई दी और जनहित में आगे आकर काम करने के लिए ओएमसी और एमसीएल को धन्यवाद दिया।

इस बीच श्री पटनायक ने अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों से अपील की कि 21 दिन के लॉकडाउन के कारण उनके राज्य में फंसे ओडिशा के लोगों की सहायता करें और उन्हें भोजन, आवास और सुरक्षा मुहैया करायें।

श्री पटनायक ने सभी मुख्यमंत्रियों को संबोधित एक पत्र में कहा,“मैं आप सभी से अपील करता हूं कि आपके राज्य के किसी भी हिस्से में फंसे ओडिशा के किसी भी व्यक्ति या समूह को कृपया भोजन, आवास और सुरक्षा संबंधी सहायता प्रदान करें।”

मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें सुरक्षित रखने पर जो भी खर्च होगा, वह ओडिशा सरकार उठायेगी। उन्होंने कहा कि यदि यह संदेश सभी जिलाधिकारियों तक पहुंचा दिया जाता है तो वह इसके लिए आभारी होंगे।

यामिनी.श्रवण

वार्ता

image