Sunday, Jun 23 2024 | Time 06:37 Hrs(IST)
image
राज्य


सिटी पैलेस संग्रहालय ने मनाया ‘अन्तरराष्ट्रीय संग्रहालय दिवस-2024’

सिटी पैलेस संग्रहालय ने मनाया ‘अन्तरराष्ट्रीय संग्रहालय दिवस-2024’

उदयपुर, 18 मई (वार्ता) महाराणा मेवाड चैैरिटेबल फाउण्डेशन, उदयपुर के सिटी पैलेस संग्रहालय ने परम्परागत समृद्ध कार्यक्रमों की एक श्रृंखला के साथ शनिवार को ‘अन्तरराष्ट्रीय संग्रहालय दिवस’ मनाया।

फाउण्डेशन के ट्रस्टी महाराज कुमार डॉ. लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ ने अन्तरराष्ट्रीय संग्रहालय दिवस पर अपनी भावनाएं व्यक्त करते हुए संग्रहालयों की तुलना उन वृक्षों की भाँति की जिन्हें समय-समय पर खास देखभाल की जरूरत होती है। उन्होंने कहा कि संग्रहालयों की छाव तले हम प्रकृति और मानव की बेहतरीन असंख्य कृतियों और संग्रहित वस्तुओं से रू-ब-रू हो सकते हैं, जो शिक्षा और अनुसंधान को भी बढ़ावा देते है।

फाउण्डेशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. मयंक गुप्ता ने बताया कि संग्रहालय में आने वाले पर्यटकों एवं विद्वानों के लिए 5सी यानि कैप्चर, कनेक्ट, क्राफ्ट और सेलिब्रेट के माध्यम से मेवाड़ राजवंश के इस ऐतिहासिक संग्रहालय में एक शानदार सांस्कृतिक यात्रा को सम्मिलित कर प्रदर्शित किया गया है।

इस यात्रा में आगंतुकों के लिये स्थायी स्मृति बनाए रखने के लिए एक हेरिटेज फोटो बूथ तैयार किया गया जो मेवाड़ की वास्तुकला से प्ररित फोटो बूथ था। जहां बच्चों और बड़ों ने कई फोटो खिंचवा, अपनी स्वर्णिम यादों को कैमरों में कैद किये। साथ ही विशेषतः बच्चों के लिए बुक मार्क के लिए पारंपरिक ब्लॉक प्रिंटिंग की पारम्परिक कला को बताया और सिखाया। जनाना महल के लक्ष्मी चौक में विभिन्न रंगों से पारंपरिक और आकर्षक रंगोली तैयार की गई जिसमें सिटी पैलेस संग्रहालय का ऐतिहासिक विहंघम दृश्य उकेरा गया। वहीं बाड़ी महल में आगंतुकों के लिए कलाकारों ने पारम्परिक राजस्थानी धुनें प्रस्तुत कर सभी का मनमोह लिया।

रामसिंह सैनी

वार्ता

image