Tuesday, Apr 23 2024 | Time 21:05 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


उद्धव ने औरंगाबाद में एडवांटेज महाराष्ट्र एक्सपो -2020 में हिस्सा लिया

उद्धव ने औरंगाबाद में एडवांटेज महाराष्ट्र एक्सपो -2020 में हिस्सा लिया

औरंगाबाद/महाराष्ट्र, 09 जनवरी (वार्ता) महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने गुरुवार को यहां 7वें ‘एडवांटेज महाराष्ट्र एक्सपो -2020’ के उद्घाटन समारोह में हिस्सा लिया।

मराठवाड़ा एसोसिएशन ऑफ स्माल स्केल इंडस्ट्रीज एंड एग्रीकल्चर और महाराष्ट्र पर्यटन विकास निगम ने संयुक्त रूप से इसका आयोजन किया। इस आयोजन में श्री ठाकरे के साथ उद्योग मंत्री सुभाष देसाई भी मौजूद थे।

चिकलथना एमआईडीसी इलाके के कलाग्राम में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री ठाकरे ने कई महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की। उन्होंने किसान, युवा रोजगार के साथ-साथ लघु उद्योग से संबंधित बाधाओं पर भी चर्चा किया।

श्री ठाकरे ने लघु उद्योग से जुड़े लोगों से कहा, “ आप की जो भी परेशानियां हैं उसे लिख कर सरकार के पास भेजिये और हम समस्या का शीघ्र ही समाधान निकालेंगे।”

उन्होंने कहा, “महाराष्ट्र में ऐसी कठिन परिस्थितियों से लड़ने की परंपरा है।” किसान संकट के मुद्दे पर, श्री ठाकरे ने कहा कि सरकार किसानों का ऋण माफ करेगी। उन्होंने कहा कि समय की आवश्यकता है कि लोगों को अन्न उपलब्ध कराने वाले किसानों को समर्थन करें।

उन्होंने कहा कि कृषि और उद्योग क्षेत्रों के बीच संबंध बनाने की आवश्यकता है ताकि किसानों को सशक्त बनाया जा सके।

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि पारंपरिक उत्पादन तरीकों की बजाय कौशल विकास और बुद्धिमत्ता का उपयोग अंतरराष्ट्रीय बाजार में करने की जरुरत है। श्री ठाकरे ने व्यवसायियों के साथ उनकी हालिया मुलाकात के समय यह बात कही थी। उन्होंने कहा कि कई उद्योगपतियों ने महाराष्ट्र में निवेश के लिए रुचि दिखाई है।

उन्होंने घोषणा करते हुए कहा कि शेंद्र एमआईडीसी क्षेत्र में एक कौशल विकास कॉम्प्लेक्स का निर्माण किया जाएगा यहां पैठन तालुका में बिडकिन के पास 500 एकड़ भूमि पर खाद्य प्रसंस्करण इकाईयां स्थापित की जाएंगी। उन्होंने स्थानीय युवाओं को रोजगार देने के लिए उद्योग मालिकों से अपील की।

मुख्यमंत्री ने भव्य आयोजन के लिए आयोजकों के प्रयासों की सराहना की और उनका हौसला बढ़ाया तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक्सपो -2023 की योजना के लिए शुभकामनाएं दी।

त्रिपाठी, रवि

वार्ता

image